top of page
  • globalnewsnetin

अमृत भारत स्टेश योजना’ में पंजाब के 22 रेलवे स्टेशनों को चुने जाने का जीवन गुप्ता ने किया स्वागत


चंडीगढ़ : प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी जी द्वारा ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत पंजाब के 22 रेलवे स्टेशनों को आधुनिक सविधाओं से लैस करने की योजना में स्थान दिए जाने पर भारतीय जनता पार्टी पंजाब के प्रदेश महसचिव जीवन गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी जी एवं केन्द्रीय रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव जी का आभार जताते पंजाबवासियों की तरफ से धन्यवाद किया। ज्ञात रहे कि 6 अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एक साथ देश भर के 500 रेलवे स्टेशनों के विकास की इस योजना का शिलान्यास करने वाले हैं।

जीवन गुप्ता ने जारी अपनी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि केंद्र की नरेंदर मोदी जी की सरकार व रेलवे विभाग देश की जनता को रेलवे की बेहतर कनेक्टिविटी और स्टेशनों पर हाईटेक सुविधाओं को देने के लिए निरंतर प्रयासरत्त है। यह योजना स्टेशनों के लंबे समय के विकास की परिकल्पना पर आधारित है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एक कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम के जरिए 6 अगस्त को एक साथ देश भर के 500 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना का शिलान्यास करेंगें। इसमें पंजाब के 22 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है, जिन्हें आधुनिक सविधाओं से लैस किया जाएगा। इन पर केंद्र सरकार द्वारा 1057.9 करोड़ रुपए का बजट केवल पंजाब के रेलवे स्टेशनों के लिऐ पास किया गया है।

जीवन गुप्ता ने कहा कि ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत पंजाब के इन 22 स्टेशनों में लुधियाना, जालंधर कैंट, पटियाला, धुरी, फिरोजपुर, कपूरथला, मानसा, संगरूर, सरहंद, फिल्लौर, श्री आनंदपुर साहिब, रूप नगर, कोटकपूरा, नंगल डैम, मोहाली, मलेरकोटला, पठानकोट, मुक्तसर, अबोहर, फाजिल्का, ढंढारीकलां (लुधियाना) व गुरदासपुर को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत स्टेशन तक पैसेंजर्स की पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट/एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और उन्हें लागू करना शामिल है। प्रत्येक स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए 'वन स्टेशन वन प्रोडक्ट', बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठकों के लिए नामांकित स्थान, भूनिर्माण आदि जैसी योजनाएं भी शामिल है।

जीवन गुप्ता ने कहा कि लुधियाना एक उद्योगिक शहर है, जिसके चलते देश व विदेश से यहाँ पर्यटकों सहित उद्योगपतियों व व्यापारियों का आना-जाना लगा रहता है। यहाँ पहुँचने के लिए रेलवे व सड़क मार्ग बहुत ही उत्तम व सुगम है। इन सब को ध्यान में रखते हुए केंद्र की मोदी जी की सरकार ने रेलवे की इस योजना में लुधियाना स्टेशन को रख कर पंजाब व खास कर लुधियाना के विकास में एक नया अध्याय लिखा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने लुधियाना रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण के लिए 460 करोड़ रुपए जारी करने है जिस से ये पंजाब का सब से आधुनिक रेलवे स्टेशन होगा l इस से लुधियाना के विकास को और गति मिलगी और पंजाब की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ होगी।

0 comments

Comments


bottom of page