• globalnewsnetin

अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना रहे इंटरनेशनल कॉल सेंटर का पर्दाफाश, 9 आरोपी गिरफ्तार


चंडीगढ़ (अदिति) - हरियाणा पुलिस की एसटीएफ ने सक्रिय पुलिसिंग की दिशा में एक और कदम बढाते हुए अंबाला जिले में एक ऐसे अवैध अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है जो अमेज़ॅन से ऑनलाइन खरीदारी करने वाले अमेरिकी नागरिकों को निशाना बना ऑनलाइन फ्राड कर रहे थे।

हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि एसटीएफ ने अमेरिकी नागरिकों से ठगी में शामिल नौ आरोपियों को भी अंबाला-कैथल राजमार्ग पर एक निजी प्रतिष्ठान में छापेमारी कर गिरफ्तार किया है।

इस दौरान पुलिस ने 10 लैपटॉप, करीब 200 कंप्यूटर, 11 मोबाइल फोन, एक इंटरनेट सर्वर और ढाई लाख रुपये नकद व कागजात भी बरामद किए हैं।

डीजीपी हरियाणा, श्री मनोज यादव ने बड़े पैमाने पर अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करने व भोलेभाले अमेजऩ खरीददारों को ऑनलाइन ठगी से बचाने के लिए एसटीएफ हरियाणा को बधाई दी।

अंबाला-कैथल मार्ग पर घुंघट पैलेस से चलाए जा रहे फर्जी कॉल सेंटर का पता लगाने के लिए लंबे समय तक चले अभियान के बाद एसटीएफ की टीम ने छापेमारी कर कार्रवाई को अंजाम दिया।

जब टीम मौके पर पहुंची तो कई लडक़े और लड़कियां कंप्यूटर और लैपटॉप पर अंग्रेजी भाषा में लोगों से बात करने में व्यस्त थे। उनके पास अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर के संचालन के लिए दूरसंचार मंत्रालय द्वारा जारी कोई वैध सरकारी लाइसेंस नहीं था।

पूछताछ करने पर पता चला कि जालसाजों ने अवैध रूप से अमेज़ॅन के ऑनलाइन ग्राहकों का डेटा हासिल किया और अमेज़ॅन सपोर्ट स्टाफ की आड़ में अमेरिकी नागरिकों को कॉल किए। उनके द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग भुगतान में से कुछ राशि वापस करने का वादा करके फ्राड को अंजाम दिया। पैसे बचाने के लिए, ग्राहक अपने कार्ड का विवरण साझा करते थे और खातों से धनराशि निकाल ली जाती थी।

इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और पुलिस द्वारा ऑनलाइन धोखाधड़ी के जरिए ठगे गए लोगों की संख्या के बारे में और जानकारी जुटाई जा रही है।


0 views0 comments