top of page
  • globalnewsnetin

आखिर कब मिलेगा आप को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा ?


दिसंबर, 2022 में गुजरात विधानसभा आम चुनावों में आम आदमी पार्टी (आप) को 5 सीटों पर जीत हासिल करने के साथ-साथ राज्य भर में डाले गए कुल वैध मतों का 12.92% प्राप्त करने में ढाई महीने से अधिक का समय हो गया है, इस प्रकार यह एक राज्य बनने की योग्यता रखता है। हालांकि आज तक गुजरात में पार्टी को आधिकारिक तौर पर भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा आधिकारिक रूप से मान्यता नहीं दी गई है, क्योंकि इसके लिए सबसे अच्छा कारण है।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में एक वकील, हेमंत कुमार ने दावा किया कि गुजरात में विधानसभा आम चुनावों से पहले, एक साल पहले मार्च, 2022 में आप ने 2 सीटें जीतीं और गोवा विधानसभा आम चुनावों में राज्य भर में हुए कुल वैध मतों का 6.77% प्राप्त किया। इस प्रकार वहां भी एक राज्य पार्टी के रूप में अर्हता प्राप्त कर रहा है, लेकिन यहां तक कि ईसीआई ने अभी तक गोवा में भी आधिकारिक तौर पर आप को किसी भी कारण से राज्य पार्टी के रूप में मान्यता नहीं दी है।

एडवोकेट ने चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के पैराग्राफ 6ए (i) का हवाला दिया, जो राज्य पार्टी के रूप में मान्यता के लिए पांच शर्तों में से एक है। सबसे पहली शर्त यह है कि राज्य की विधान सभा के पिछले आम चुनाव में, पार्टी द्वारा खड़े किए गए उम्मीदवारों ने राज्य में डाले गए कुल वैध वोटों का कम से कम 6 प्रतिशत हासिल किया हो और इसके अलावा पार्टी ऐसे आम चुनाव में उस राज्य की विधान सभा के लिए कम से कम दो सदस्य। इस प्रकार आप उपरोक्त शर्त को पूरा करती है अर्थात गोवा और गुजरात दोनों राज्यों में राज्य पार्टी बनने की।

0 comments

Comments


bottom of page