• globalnewsnetin

इंग्लैंड में पाये गए नये सॉर्स-कोव -2 वायरस सम्बन्धी एस.ओ.पी जारी


चंडीगढ़, (गुरप्रीत) : इंग्लैंड में पाये गए नये सॉर्स (एस.ए.आर.एस)-कोव -2 वायरस के मद्देनजर महामारी सम्बन्धी वैज्ञानिक निगरानी और प्रतिक्रिया के लिए पंजाब सरकार ने स्टैंडर्ड ओपरेटिंग प्रक्रिया (एस.ओ.पी) जारी की।

एक बयान के द्वारा जानकारी देते हुये स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि इंग्लैंड से आने-जाने वाले यात्रियों की निगरानी और टैस्ट करने सम्बन्धी सभी डिप्टी कमीशनरों और सिविल सर्जनों को निर्देश जारी किये गए हैं। उन्होंने बताया कि 21 से 23 दिसंबर, 2020 को यूके से भारत पहुँचे 262 यात्रियों को अमृतसर हवाई अड्डे पर आर.टी -पी.सी.आर सैंपल लेने के बाद अलग जगह पर निगरानी में रखा गया है। इनमें से 8 यात्री पॉजिटिव पाये गए हैं जिनको एस.ओ.पी के मुताबिक आईसोलेट किया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि एस.ए.आर.एस-कोव- 2 वायरस (वेरीऐंट अंडर इन्वेस्टिगेशन (वी.यू.आई) -20212/01) के नये रूप की रिपोर्ट यूनाइटिड किंगडम (यू.केे) की तरफ से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ) को दी गई है। यूरोपियन सैंटर फार डिसीज कंट्रोल (ई.सी.डी.सी.) की तरफ से यह वायरस और ज्यादा संचारी और नौजवान आबादी को प्रभावित करने वाला बताया गया है। वायरस का यह रूप 17 परिवर्तनों के एक सैट वाला बताया गया है। इस वायरस स्पाइक प्रोटीन में फर्क होने के कारण यह और ज्यादा संक्रामक और खतरनाक हो सकता है और लोगों को और ज्यादा आसानी से अपनी लपेट में ले सकता है।

उन्होंने स्टैंडर्ड ओपरेटिंग प्रक्रिया (एस.ओ.पी.) सम्बन्धी जानकारी देते हुये कहा कि इस एस.ओ.पी. में उन सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का जिक्र है जो पिछले 4 हफ्तों में (25 नवंबर से 23 दिसंबर 2020) के दौरान देश में दाखिले समय और भीड़-भाड़ में की जाने वाली गतिविधियों में शामिल रहे हैं। इस एस.ओ.पी के मुताबिक कराया जाने वाला टैस्ट सिर्फ आरटी -पीसीआर ही है।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube