top of page
  • globalnewsnetin

एक्सिप्स-125 में स्वतंत्रता दिवस समारोह


एक्सिप्स-125 स्मार्ट स्कूल, ग्रेटर मोहाली ने स्कूल प्रांगण में अवसर के अनुरूप उत्साह और भावना के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया। "भारत की अज्ञात नायिकाएँ" विषय पर आधारित समारोह के दौरान स्कूल को तिरंगे, गुब्बारों और झंडों से सजाया गया था। राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया और सभी ने एक सुर में राष्ट्रगान गाया और अपनी आजादी की खुशी व्यक्त की।


विद्यालय में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें सभी प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों ने नाटक, भाषण, देशभक्ति गीत, नृत्य और देशभक्ति कविताएं प्रस्तुत की । कविताओं और भाषण में भारतीय सैनिकों और महिला स्वतंत्रता सेनानियों की वीरता का वर्णन किया गया, जिन्होंने आजादी पाने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों (ज्ञात और अज्ञात) के प्रयासों को श्रद्धांजलि दी। स्कूल गायक मंडल ने देशभक्ति गीतों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण विद्यार्थियों द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों की पोशाक पहन कर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का मंचन करना था। इस कार्यक्रम में आज की पीढ़ी से उस स्वतंत्रता को महत्व देने का आग्रह किया जो हमने कई स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बाद हासिल की है।


समारोह के अंत में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने देश की एकता व अखंडता में योगदान के लिए शपथ ली । एक्सिप्स-125 स्कूल की प्रमुख श्रीमती जगजीत सेखों ने छात्रों को सर्वोच्च बलिदान, स्वतंत्रता के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले महान शहीदों के बारे में बताया। उन्होंने यह भी कहा कि आजादी बेहद कीमती है और हमें इसे बरकरार रखना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों से देश का आदर्श नागरिक बनने का आग्रह किया ।

Comments


bottom of page