top of page
  • globalnewsnetin

एमएसपी में बढ़ोतरी और मेट्रो विस्तार पर ओम प्रकाश धनखड़ ने जताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार


चंडीगढ़ : भारतीय जनता पार्टी हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने खरीफ की फसलों के एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) में वृद्धि करने और गुरुग्राम में मेट्रो के विस्तार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि दलहन फसलों के अलावा अन्य फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि कर मोदी सरकार ने किसान हितैषी होने की परम्परा को दोहराया है। वहीं गुरुग्राम में मेट्रो के विस्तार पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि मेट्रो की यह कनेक्टिविटी हर मायने में अहम होगी। यहां रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और विकास के नए रास्ते खुलेंगे तथा यातायात के लिए सुविधा होगी। दिल्ली की तरह अब गुरुग्राम के आंतरिक क्षेत्र में भी मेट्रो दौड़ेगी, यह हर हरियाणावासियों और गुरुग्रामवासियों के लिए गर्व की बात है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि देश में दालों का प्रोडक्शन बढ़ाने के मकसद से मोदी सरकार ने अरहर, मूंग और उड़द दाल की एमएसपी में बढ़ोतरी कर किसानों के नाम पर राजनीति कर रहे विपक्ष को आइना दिखाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि बाजरा के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 150 रुपए की बढ़ोतरी कर 2500 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। अरहर दाल के एमएसपी में 400 रुपये की बढ़ोतरी कर 7000 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। उड़द दाल की एमएसपी में भी 350 रुपये की बढ़ोतरी कर 6950 रुपये प्रति क्विंटल और मूंग के एमएसपी में 10.4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 7755 रुपये से बढ़ाकर 8558 रुपये प्रति क्विंटल घोषणा केंद्र सरकार ने की है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों की आय को बढ़ाकर उनको समृद्ध बनाने का जो संकल्प लिया था उसे पूरा वह कर रहे हैं।

खरीफ की फसलों की एमएसपी वृद्धि सही मायने में किसानों के लिए तोहफा है। कैबिनेट ने 2023-24 मार्केटिंग सीजन के लिए सरकार के इस फैसले से बड़ा फायदा किसानों को होगा जो अरहर दाल की ज्यादा बुआई करने के लिए प्रेरित होंगे। साथ ही उपज पर ज्यादा कीमत मिलेगी। श्री धनखड़ ने कहा कि मोदी सरकार ने धान के एमएसपी को 2040 रुपये से बढ़ाकर 2183 प्रति क्विंटल कर दिया है। ग्रेड ए धान के एमएसपी को 2060 रुपये से बढ़ाकर 2203 प्रति क्विंटल कर दिया है। मक्के के एमएसपी को 1962 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2090 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। कपास के एमएसपी में 9 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। मूंगफली के एमएसपी में 9 फीसदी का इजाफा किया गया है।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक यह मेट्रो रूट 28.50 किलोमीटर का होगा, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। मंजूरी तिथि के चार साल के भीतर यह परियोजना पूरी हो जाएगी। इस पूरी परियोजना पर 5452 करोड़ रुपये की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि पूरा प्रोजेक्ट एलिवेटेड होगा और डिपो से कनेक्टिविटी के लिए बसई गांव से एक स्पर (साइड लाइन) होगी। श्री धनखड़ ने कहा कि मोदी सरकार का यह तोहफा गुरुग्राम और हरियाणा की जनता के लिए बेहद ही खास है। नए मेट्रो रूट से अब लगभग पूरा गुरुग्राम मेट्रो की जद में आ जाएगा

Comments


bottom of page