top of page
  • globalnewsnetin

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने को-ऑपरेटिव एक्सपोर्ट हाउस का किया उदघाटन


हरियाणा से चावल और अन्य कृषि उत्पादों का निर्यात व्यवस्थित तरीके से करने व व्यापारियों का सहयोग करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा स्थापित किए गए सहकारिता निर्यात प्रतिष्ठान (को-ऑपरेटिव एक्सपोर्ट हाउस) का आज करनाल में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की गरीमामयी उपस्थिति में उदघाटन किया। करनाल में स्थापित किया गया यह एक्सपोर्ट हाउस व्यापारियों के लिए तो बड़ी भूमिका अदा करेगा, साथ ही इसके शुरू होने से किसानों को भी लाभ होगा।

श्री अमित शाह ने कहा कि हरियाणा में राष्ट्रीय सहकारिता नीति के क्रियान्वयन एवं सहकारिता विभाग की विभिन्न परियोजनाओं के शुभारम्भ से सहकारिता विभाग नई उंचाईयों को छुएगा। चावल निर्यात के साथ साथ हस्तकला को भी विश्व के बाजारों में बेचने के अवसर मिलेगें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लिए गए निर्णयों को हरियाणा सरकार ने तुरंत लागू करके पैक्स को मजबूत करने का कार्य किया है। अब पैक्स के माध्यम से सीएससी, एफपीओ, हर घर नल से जल, गैस एजेंसी, सस्ते अनाज की दूकानें, गांवों में लाईट ठीक करने व स्वच्छता जैसे 20 प्रकार से कार्य किये जाएंगे।

केन्द्रीय सहकारिता मंत्री ने हरियाणा में सहकारिता को बढावा देने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल का विशेषरूप से आभार जताया।

केन्द्रीय सहकारिता मंत्री ने कहा कि इस निर्यात प्रतिष्ठान में एक्सपोर्ट करने वाले किसानों को केवल उत्पाद लेकर आना है। टेस्टिंग समेत अन्य सभी व्यवस्थाएं को-ऑपरेटिव हाउस में होंगी। किसानों की आमदनी बढ़ाने में यह एक्सपोर्ट हाउस बड़ी भूमिका निभाएगा।

श्री अमित शाह ने की मुख्यमंत्री मनोहर लाल की कार्यशैली की प्रशंसा

श्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार की मुक्त कंठ से न केवल प्रशंसा की बल्कि विस्तार से सरकार की उप‌लब्धियों को गिनवाने का काम किया। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने सरकार की लोकप्रिय योजनाओं के साथ-साथ जनहितैशी फैसलों को लेने के लिए भी मुख्यमंत्री की सराहना की। तमाम विरोधों के बावजूद मुख्यमंत्री द्वारा पढ़ी-लिखी पंचायतों का चयन आज देश में अपनी तरह का अनूठा उदाहरण है। आज हरियाणा देश का संपूर्ण रूप से पढ़ी लिखी पंचायतों वाला सबसे पहला और एकमात्र प्रदेश बन गया है। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को बधाई दी।

0 comments

Comments


bottom of page