top of page
  • globalnewsnetin

कोरोना से निपटने के लिए हरियाणा सरकार पूरी तरह तैयार - स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज


हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है।

श्री विज आज रोहतक/गोहाना में पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे।


हर कोविड मामले की अब जिनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है- विज


उन्होंने कहा कि हरियाणा के हर जिले में आरटीपीसीआर लैब लगाई गई है और शायद हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य होगा जहां हर जिले में आरटीपीसीआर लैब है। उन्होंने कहा कि जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भी हमने मशीन हरियाणा में लगा रखी है और जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए हमें बाहर नहीं जाना पड़ता क्योंकि यह कोरोना का वेरियंट बार-बार अपना स्वरूप बदल रहा है। यह वेरिएंट एक तरह का बहरूपिया है। उन्होंने कहा कि हर कोविड मामले की अब जिनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है ताकि पता लग सके कि इसकी म्यूटेशन क्या है। कोरोना को लेकर हमने कोई ज्यादा सख्ती नहीं की,100 से ज्यादा भीड़ वाले क्षेत्रों में लोग मास्क लगा ले, स्वास्थ्य कर्मियों को मास्क लगाने के लिए दिशा निर्देश दिए - विज

उन्होंने कहा कि हम चाहते है कि लोग अपना काम भी करें और कोरोना के साथ लड़ाई भी जारी रहें इसलिए कोरोना को लेकर हमने कोई ज्यादा सख्ती नहीं की है। उन्होंने कहा कि केवल 100 से ज्यादा भीड़ वाले क्षेत्रों में लोग मास्क लगा ले और स्वास्थ्य कर्मियों को मास्क लगाने के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड को लेकर आगामी 10 अप्रैल और 11 अप्रैल को पूरे देश में मॉक ड्रिल भी की जाएगी।

इस बार का यह वेरिएंट बहुत ही माइल्ड है - विज


उन्होंने कहा कि इस बार का यह वेरिएंट बहुत ही माइल्ड है और इससे कोई ज्यादा घबराने की बात नहीं है। उन्होंने कहा कि लगभग 750 में से केवल 25 ही अस्पताल में है और बाकी सब घर पर इलाज करा रहे हैं। इन 25 मरीजों में भी को- मोरबिड मरीज है क्योंकि इन मरीजों को और भी कई गंभीर बीमारियां है, इसलिए वह अस्पताल में है। उन्होंने कहा कि कोरोना के समय की जो भी सेवाएं थी उनको दोबारा से एक्टिव कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को खुद भी अपने आप से सतर्क रहना होगा और सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइन का पालन करना होगा।


अपराध पर हमने नकेल डाल रखी - विज


अपराध के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि अपराध पर हमने नकेल डाल रखी है। उन्होंने कहा कि जब से डायल 112 को शुरू किया गया है तब से अपराध में बहुत कमी हुई है लेकिन अभी उसके आंकड़े आए नहीं है क्योंकि आंकड़े एक से दो साल पीछे चलते है। उन्होंने कहा कि 8 मिनट में पुलिस की गाड़ी घटनास्थल पर पहुंच जाती है अपराध किस प्रकार से संभव होगा।

0 comments

Commentaires


bottom of page