• globalnewsnetin

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री इंडियन आयल की बैटरी रिचार्ज सेवा का करेंगे उद्घाटन


पहले केंद्र पर मौजूद होंगे कार्यकारी निदेशक

चंडीगढ़ (गुरप्रीत) पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती कीमतों के बीचबैटरी से ऑपरेट होने वाले वाहनों को अच्छे स्तर पर प्रमोट करनेकी तैयारी है। इस बीच बैटरी पर चलने वाले वाहनों की लिए बैटरी रिचार्ज करने की सुविधा का केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री उद्घाटन. करने जा रहे हैं । इस क्षेत्र में सब से पहले ये सुविधा कपूर सर्विस स्टेशन सेक्टर 21 को प्रदान करने का मौका दिया गया है। इंडियन  आयल के कार्यकारी निदेशक सुजॉय चौधरी पहले केंद्र पर मौजूदरहेंगे।

पता चला है कि कल 26  जून को इस एहम सेवा का शुभारम्भ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री वर्चुअल प्रणाली से करेंगे और श्री चौधरी चंडीगढ़ में शुरू होने वाली इस सेवा के स्थल पर मौजूद रहेंगे। कर्नल एच एस कपूर का इस सम्बन्ध में कहना है कि सब से पहले ये सुविधा पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानि तिपहिया वाहनों (ऑटो) को दी जाएगी क्योंकि बाजार में काफी अधिक संख्या में बैटरी संचालित ऑटो आ चुके हैं। कोरोना की वजह से इस सुविधा कि शुभारम्भ में  कुछ देरी तो हुई है परन्तु लॉक डाउन कि दौरान सब कुछ बंद हीथा।

कर्नल कपूर का कहना है कि बैटरी संचालित वाहनों को रिचार्जकरने में उतनी ही देरी लगेगी जितनी पेट्रोल आदि भरने में लगती है। उत्तम तकनीक से मार्ट दो मिनट में बैटरी स्वैप कर दी जाएगी। ऑटो की बैटरी रिचार्ज करने का मूल्य बैटरी की दशा कि अनुसार होगा। अनुमानित मूल्य 100  रुपया से लेकर 110  रुपया होगाऔर एक बार बैटरी रिचार्ज करवाने पर ऑटो 70  से 80  किलोमीटर चलेगा। फ़िलहाल बैटरी ऑटो चाक अपने स्तर पर रिचार्ज कर रहे थे परन्तु अब उनकी साडी परेशानी दूर होने जा रहीहै। इंडियन आयल जल्द ही यह सुविधा अन्य क्षेत्रों में भी शुरूकरेगा ताकि बटेर से चलने वाले वाहनों को प्रोत्साहित किया जा सके। बैटरी ऑटो कि बाद जब बैटरी से चलने वाले अन्य वाहन बाजार में आ जायेंगे,तब तक यह सुविधा काफी जगह उपलब्ध हो चुकी होगी।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube