• globalnewsnetin

खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ की मेजबानी के लिए राज्य पूरी तरह तैयार-खट्टर


चंडीगढ़, (अदिति) - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ की मेजबानी के लिए राज्य पूरी तरह तैयार है। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को जहां भी बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की आवश्यकता हो उसे प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश यहां कल देर सायं आयोजित ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ के संबंध में खेल एवं युवा मामले विभाग के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। बैठक में खेल एवं युवा मामलों के राज्य मंत्री श्री संदीप सिंह भी उपस्थित थे। बैठक में 'खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021' के सफल आयोजन के लिए मुख्यमंत्री, खेल मंत्री और मुख्य सचिव की अध्यक्षता में तीन समितियों क्रमश: मॉनिटरिंग कमेटी, कोर कमेटी और कार्यकारी समिति की भी मंजूरी दी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश में अग्रणी स्पोट्र्स हब के रूप में उभरा है और यहां के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार विभिन्न खेलों के आयोजन के लिए उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। देश भर से भाग लेने के लिए आने वाले खिलाडिय़ों को पर्याप्त आवासीय और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ के आयोजन का उद्देश्य खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए एक बेहतर मंच देना है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ को ‘यादगार’ बनाने के लिए निर्देश दिए ताकि हरियाणा व खेलों के इतिहास में इसे लंबे समय तक याद रखा जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है, जिसके कारण राज्य को ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ की मेजबानी करने का अवसर मिला है।

बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री को आगामी आयोजन के लिए खेल अवसंरचना के अपग्रेडेशन के लिए आवश्यक सुविधाओं की सूची से अवगत कराया गया, जिनमें प्रमुख स्थानों पर खिलाडिय़ों के लिए उच्च स्तरीय जिम स्थापित करना और विभाग द्वारा पहले ही स्कोर बोर्ड की सुविधा किया जाना शामिल है। इसके अलावा, प्रतिभागियों के रहने की व्यवस्था के साथ-साथ खेल अवसंरचनाओं की जियो-मैपिंग की गई है।

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि पंचकूला के सेक्टर -3 स्थित ताऊ देवी लाल खेल परिसर में उद्घाटन और समापन समारोह आयोजित किया जाएगा। ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ में एथलेटिक्स, टेबल टेनिस, तीरंदाजी , रेसलिंग, बैडमिंटन, वेट लिफ्टिंग, बॉक्सिंग, शूटिंग, हॉकी, साइकलिंग, बास्केटबॉल, कबड्डी, वॉलीबॉल, खो-खो, फुटबॉल, जूडो, तैराकी, जिमनास्टिक्स, लॉन टेनिस, लॉन बाउल और हैंडबॉल जैसी विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं प्रदेशभर के विभिन्न जिलों में आयोजित की जाएंगी।बैठक में मुख्यमंत्री ने खेल आयोजन के लिए आवश्यक अवसंरचना के विकास और अपग्रेडेशन के लिए बजट को भी मंजूरी दी, जिसके बाद इस बजट को भारत सरकार को भेजा जाएगा।

बैठक में मुख्य सचिव विजय वर्धन, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी. एस. ढेसी, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और वित्तायुक्त संजीव कौशल, खेल एवं युवा मामले विभाग के प्रधान सचिव योगेन्द्र चौधरी, खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक एस. एस. फुलिया सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube