• globalnewsnetin

गवर्नमैंट कालेजों को यूनिवर्सिटीज की ई-लाइब्रेरी से जोडऩे की तैयारी



चंडीगढ़, (अदिति)- हरियाणा सरकार राज्य के गवर्नमैंट कालेजों को यूनिवर्सिटीज की ई-लाइब्रेरी से जोडऩे की योजना बना रही है ताकि विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक अधिक से अधिक पुस्तकें मुफ्त में पढऩे को मिल सकें। इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने कई एजेसिंयों से बातचीत शुरू कर दी है।

यह जानकारी देते हुए हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि राज्य सरकार कुरूक्षेत्रा यूनिवर्सिटी कुरूक्षेत्र, महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक, चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी सिरसा,भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय सोनीपत, चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी जींद, चौधरी बंसीलाल यूनिवर्सिटी भिवानी, इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी मीरपुर रेवाड़ी, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी सोनीपत, गुरूग्राम यूनिवर्सिटी गुरूग्राम तथा महर्षि वाल्मिकी संस्कृत यूनिवर्सिटी कैथल की ई-लाइब्रेरी को उनसे संबद्घ कालेजों को जोडऩे की योजना है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य की गवर्नमैंट यूनिवर्सिटी व कालेजों में पढऩे वाले विद्यार्थी ई-लाइब्रेरी से अपने विषय की पुस्तक को कहीं पर भी बैठकर निशुल्क डाऊनलोड कर सकते हैं, उनको बाजार से पुस्तक खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे प्रत्येक विद्यार्थी का हजारों रूपया बचेगा। उन्होंने बताया कि कालेजों की ई-लाइब्रेरी को यूनिवर्सिटी की ई-लाइब्रेरी से जोड़ा जाएगा ताकि विद्यार्थी उपलब्ध प्रकाशकों में से अपने मनपसंद के प्रकाशक की पुस्तक पढ़ सके। यही नहीं राज्य सरकार का प्रयास है कि विदेशों की टॉप यूनिवर्सिटी के जर्नल भी इन ई-लाइब्रेरियों में उपलब्ध करवाए जाएं ताकि हरियाणा के विद्यार्थी विश्व में हो रहे नए शोध व तकनीक के प्रति अपडेट रहें।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube