top of page
  • globalnewsnetin

गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सरकार वचनबद्ध- कृषि मंत्री जेपी दलाल


हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सरकार गौशालाओं के बजट में निरंतर बढोतरी कर रही है, ताकि गायों के पालन-पोषण में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। इस वर्ष 40 करोड़ रुपए से बढाकर 400 करोड़ रुपए किया गया है।कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री दलाल रविवार को भिवानी के गांव जीतवानबास में स्थित श्री शिवमुनी गौशाला के वार्षिक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने कहा कि सरकार गौ संरक्षण एवं संवर्धन पर पूरा जोर दे रही है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि वे गाय के गोबर से बनने वाली वाली खाद पर आधारित प्राकृतिक खेती करें ताकि खाने के लिए शुद्ध अनाज मिल सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में यूरिया व डीएपी आदि खाद से खानपान जहरीला हो गया है, जिससे अनेक प्रकार की जानलेवा बीमारियां हमें अपनी चपेट में ले रही हैं।


कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार 28 मार्च से एमएसपी पर किसानों की सरसों खरीदेगी। उन्होंने जीतवानवास की गौशाला में 11 लाख देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार अंत्योदय की भावना से काम कर रही है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए निरंतर नई-नई परियोजनाएं शुरु की जा रही हैं। सरकार द्वारा वर्ष 2023 को मौटे अनाज का पोषक वर्ष घोषित किया गया है, जिससे सबसे अधिक फायदा हरियाणा के किसानो को होगा, इससे किसानों को आय बढाने के लिए नए अवसर मिलेंगे।

0 comments

Comments


bottom of page