• globalnewsnetin

ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में खोले जाएंगे ‘‘रिटेल आउटलेट’’


चंडीगढ़ (अदिति) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य के युवाओं में उद्यमशीलता के गुणों को निखारने के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में ‘‘रिटेल आउटलेट’’ खोले जाएंगे। इस योजना के तहत प्रदेशभर में ग्रामीण क्षेत्रों में 1500 और शहरी क्षेत्रों में 500 ‘‘रिटेल आउटलेट’’ खोले जाएंगे।

आज यहां जारी एक वक्तव्य में उन्होंने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आगामी फरवरी माह में रिटेल एक्सपेंशन प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे । इसके अलावा, उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना के अंतर्गत फ्रेंचाइजी पॉलिसी में प्रावधान भी किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि इन रिटेल आउटलेट में मुख्यत: रोजमर्रा के उत्पाद व खाद्य पदार्थ रखे जाएंगे। इन आउटलेट में 30 प्रतिशत उत्पाद सरकारी उपक्रमों जैसे हैफेड, वीटा, अमूल, नैफेड, खादी बोर्ड, स्वयं सहायता समूह और किसान उत्पादक संगठन इत्यादि के भी उपलब्ध होंगे । इसके अलावा, 30 प्रतिशत उत्पाद हरियाणा व आस-पास के क्षेत्र के लघु, मध्यम एवं सूक्ष्म उद्योगों द्वारा तैयार उत्पाद रखे जाएंगे। साथ ही, 40 प्रतिशत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त ब्रांड के भी उत्पाद होंगे।

डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि हैफेड के सभी खुदरा बिक्री केन्द्र (रिटेल सेल आऊटलेट) अब पूरे सप्ताह प्रात: 9.30 बजे से सायं 7.30 बजे तक खुले रखने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि यह निर्णय उपभोक्ताओं की सुविधा को मदेनजर रखते हुए लिया गया है। सहकारिता मंत्री ने बताया कि हरियाणा में बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए, हैफेड ने अपने उपभोक्ता खाद्य उत्पादों की बिक्री का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2021-22 में 300 करोड़ रुपए का निर्धारित किया है, जिसके लिए हैफेड ने हरियाणा राज्य में अपने मौजूदा 29 रिटेल सेल आउटलेट्स का पूर्ण कम्प्यूटरीकरण शुरू किया है। इसके लिए हैफेड ने आईटी आधारित स्टोर प्रबंधन, ई-बिलिंग और प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) के लिए एक पेशेवर रिटेल एजेंसी नियुक्त की हैं। इसके परिणामस्वरूप, हैफेड मुख्यालय से अपने विभिन्न उपभोक्ता उत्पादों की दैनिक बिक्री की निगरानी वास्तविक समय आधार पर एक कार्यकारी डैशबोर्ड के माध्यम से करने में सक्षम है।

उन्होंने बताया कि हैफेड ने अपने सभी स्वामित्व वाले 29 बिक्री केन्द्रों सहित भविष्य में प्रस्तावित ‘‘हैफेड बाजार’’ आउटलेट्स (लगभग 50) में भी कम्प्यूटरीकरण प्रणाली शुरू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि ‘‘हैफेड बाजार’’ योजना को जल्द ही शुरू किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा राज्य में योजनाओं को ऑनलाईन करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है ताकि लोगों को घर बैठे ही योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री किसान व मजदूर सहित हर वर्ग के बारे में सोचकर कार्य कर रहे हैं।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube