• globalnewsnetin

चुनौती को अवसर में तब्दील कर भारत बनेगा आत्मनिर्भर : खट्टर



कटारिया और तोमर ने भी रखे विचार

चंडीगढ़ (अदिति)--हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश की जनता को आत्मनिर्भर एवं स्वावलम्बी बनाने के लिए महत्वपूर्ण निर्णयों पर मिलकर कार्य करेंगें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की भौगोलिक स्थित उद्योगों के अनुकुल है। इसलिए उद्योगों को बढावा देने के साथ साथ ई-गवर्नेसं क्षेत्र में भी बेहतर फैसलें लिए जाएगें ताकि युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा सके । मुख्यमंत्री केन्द्र सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर पंचकूला में आयोजित पहली वर्चुयल रैली को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आगे आने वाला समय बहुत चुनौतिपूर्ण है, यह ध्यान में रखकर निर्णय लेते हुए आगे बढेंगे ओर प्रदेश के हर वर्ग को समृद्व बनाने का कार्य करेंगें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक साल में साहसिक कदम उठाते हुए महत्वपूर्ण एवं ऐतिहासिक फैसले लेकर वर्षो से लटके हुए अधूरे कार्यो को पूरा किया है। रामजन्म भूमि मंदिर विवाद का कोर्ट के निर्देशानुसार निपटान करवाया l धारा 370 को हटाकर पूरे देश में एक देश एक संविधान करने का काम किया। इसी प्रकार मुस्लिम महिलाओं के सम्मान के लिए तीन तलाक जैसी कुप्रथा से मुक्ति दिलवाई जिसके कारण महिलाओं को अपमानित होना पड़ता था। इसके अलावा नागरिकता संशोधन विधेयक लाकर अन्य देशों से आने वाले पीड़ितों को भी सहारा दिया ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनौतियों को अवसर के रूप में प्रयोग करना समय की मांग है। जिस प्रकार देश का परिपेक्ष बदलता रहता है, उसी अनुसार कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश के दुकानदार, व्यापारी, उद्योगपति, मजदूर, किसान, शिक्षक, महिला, सैनिक, युवा, खेल आदि हर वर्ग व्यक्तियों के लिए 20 लाख करोड़ रूप्ए का पैकेज दिया है। इस पैकेज से प्रदेश के लोगों को बैंकों के माध्यम से सहायता करके आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर गरीब महिलाओं के खाते में 500 रुपए की राशि, राशन निशुल्क मुहैया करवाया गया। किसान सम्मान निधि के तहत 6 हजार रुपए की राशि, श्रमयोगी मान धन योजना से लाभ, मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत खरीद, मुआवजा आदि सुनिश्चित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगली पीढी के लिए पानी बचाने की योजना बनाई है। इसके अलावा केशाऊ बांध, रेणूका डैम पर कार्य किया है। इसके अलावा जल बचाने के लिए छोटे छोटे डैम बनाने का कार्य किया जा रहा है l पानी रिचार्ज हेतू बोरवैल लगवाए गए है। धान की बिजाई कम करने के लिए किसानों केे हितार्थ प्रोत्साहन योजना जैसे निर्णय लेकर किसानों को लाभान्वित करने का कार्य किया है।

वर्चुयल रैली को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय जलशक्ति व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रत्न लाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरे कार्यकाल के पहले वर्ष में ही विकास हेतू क्रांतिकारी कदम उठाए है, जिनके कारण देश में खुशी की लहर दौड़ चली। लेकिन इसी दौरान कोरोना संक्रमण फैल गया फिर भी सरकार ने एक के बाद एक कई अहम निर्णय लिए । उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के साथ प्रदेश सरकार ने भी अपने दूसरे कार्यकाल में जनहितैषी फैसले लिए है। प्रदेश सरकार की मेरा पानी मेरी विरासत योजना की पूरे देश में सराहना हुई है और कई राज्य इसका अनुसरण करने के लिए तत्पर है।

दिल्ली से जुड़े केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर ने भी हरियाण जन संवाद एवं वर्चुयल रैली में सरकार के ऐतिहासिक निर्णयों एवं उपलब्धियों के बारे में विस्तार से अवगत करवाते हुए कहा कि सरकार ने देश को स्वच्छता अभियान के तहत हर घर में शौचालय, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, सिलेण्डर जैसी सुविधाएं भी गरीब व्यक्तियों तक पहुंचा कर गैर बराबरी को समाप्त करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कृषि योजनाओं का विस्तार किया है। अब किसान कहीं भी अपनी फसल को बेच सकते है। इस प्रकार सरकार ने अनेक योजनाओं के माध्यम से भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में पहल की है।

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर के साथ राज्यसभा सदस्य एवं प्रदेश प्रभारी डा. अनिल जैन ने भी रैली को दिल्ली से सम्बोधित किया उन्होंने कहा कि सरकार के इन ऐतिहासिक निर्णयों के कारण ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की विश्व स्तर पर साख बढी है और विश्वव्यापी व्यक्तित्व के रूप मे उभर कर सामने आए है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता है की भारत में संक्रमण दूसरे देशों के मुकाबले आबादी अधिक होते हुए भी कम फैला l उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने पहली कान्फ्रेस में ही वैसुदेव कुटुम्ब की बात की । इसलिए विश्व के कई देश श्री मोदी का लोहा मानते है।


 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube