top of page
  • globalnewsnetin

पंजाब एडवेंचर टूरिज़्म और पंजाब वाटर टूरिज़्म पॉलिसी 2023 जारी


एसएएस नगर/ चंडीगढ़, : मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन पाँचवे प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन के दूसरे दिन पंजाब एडवेंचर टूरिज़्म पॉलिसी और पंजाब वाटर टूरिज़्म पॉलिसी की शुरुआत की गई।

पर्यटन और सांस्कृतिक मामले, निवेश प्रोत्साहन और श्रम मंत्री अनमोल गगन मान और पर्यटन और सांस्कृतिक मामले विभाग के सचिव गुरकिरत किरपाल सिंह ने पर्यटन और मनोरंजन सैशन में भाग लेने वाले आदरणियों के साथ इन दोनों नीतियों की पुस्तकें जारी की।

अनमोल गगन मान ने अपने भाषण में कहा कि पंजाब सरकार पंजाब में पर्यटन की अथाह संभावनाओं के बारे अच्छी तरह अवगत है। पंजाब वाटर टूरिज्म पॉलिसी 2023 और पंजाब एडवेंचर टूरिज्म पॉलिसी 2023 की शुरुआत राज्य सरकार की पर्यटन क्षेत्र में विकास और पंजाब के लोगों को रोज़गार के मौके प्रदान करने की वचनबद्धता को दर्शाती है।

उन्होंने कहा कि रंगला पंजाब बनाने के लिए अभी थोड़ा और काम किया जाना बाकी है। एडवेंचर टूरिज्म और वाटर टूरिज्म को उत्साहित करने के लिए यह नयी पहलकदमियां पंजाब को पर्यटन में अग्रणी स्थान बनाने में मददगार साबित होंगी। राज्य सरकार ने उद्योगों को पंजाब में निवेश करने का न्योता दिया।

पाँचवें प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन 2023 में पर्यटन और मनोरंजन सैशन के दौरान अलग- अलग पहलकदमियों के बारे दिलचस्प पैनल चर्चा हुई, जो पंजाब को देश में पर्यटन के लिए सबसे बढ़िया स्थान के तौर पर उत्साहित करने के लिए की जा सकती हैं। सैशन में पर्यटन और मनोरंजन उद्योग के पैनलिस्टों ने भाग लिया। पैनल का संचालन एसोसिएट डायरैक्टर केपीऐमजी श्री अनुभव मिश्रा ने किया।


पंजाब एडवेंचर टूरिज्म पॉलिसी 2023 एडवेंचर टूरिज्म में शामिल राष्ट्रीय फैडरेशनों को राज्य के अंदर साईटों की 2 सालों के लिए मुफ़्त प्रयोग करने की अनुमति देती है। राष्ट्रीय फैडरेशनों को इजाज़त है कि वह एडवेंचर टूरिज्म के साथ काम करने वाली किसी भी कंपनी के साथ जुड़ने के लिए स्वतंत्र हैं।


पंजाब वाटर टूरिज्म पॉलिसी 2023 राज्य सरकार की एक विलक्षण पहलकदमी है जो जल स्रोतों के साथ-साथ पर्यटन स्थानों को विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र से विचारों और प्रस्तावों को न्योता देती है। पंजाब वाटर टूरिज्म पॉलिसी 2023 इन प्रोजेक्टों की पर्यटन संभावना को बढ़ाने के लिए इन जल स्रोतों के प्रयोग के अधिकार प्रदान करने के लिए एक विधि प्रदान करती है। विचारों और प्रस्तावों को मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाली अधिकारित समिति के आगे रखा जायेगा, जो पर्यटन को आकर्षित करने की संभावना के आधार पर प्रोजेक्टों को मंज़ूरी देगी।

0 comments

コメント


bottom of page