top of page
  • globalnewsnetin

पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर 11 में साइंस क्लब "ब्रेनिक्स" ने दो दिवसीय साइंस डे का किया आयोजन


चंडीगढ़:पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर 11 के साइंस क्लब "ब्रेनिक्स" द्वारा 26 और 27 फरवरी 2024 को विज्ञान दिवस मनाया गया । इस दो दिवसीय कार्यक्रम में 300 से अधिक स्टूडेंट्स ने विभिन्न इवेंट्स में भाग लिया। 26 फरवरी 2024 को आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में 100 छात्रों ने भाग लिया। जिसमें सानिया, कशिश को प्रथम पुरस्कार, जशनदीप और राहुल को दूसरा और हर्षदीप और जसमीन को तीसरा पुरस्कार मिला।

दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता डॉ. जसविंदर सिंह ने छात्रों को सरल उपकरण का उपयोग करके विभिन्न साइंटिफिक फिनामिना को दिखाया दिखाईं और छात्रों के साथ बातचीत की और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया और उनके साइंटिफिक टेम्परामेंट को बढ़ाया। 27 फरवरी 2024 को मेडिकल, नॉन मेडिकल और बायो टेक्नोलॉजी के 120 ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों ने लाइव प्रायोगिक प्रदर्शन दिखाया। जिसमें उन्होंने प्रयोगों द्वारा दैनिक जीवन में रसायन विज्ञान के विभिन्न अनुप्रयोगों को दिखाया। इस प्रतियोगिता में विजेता दीपजोत और विशाखा को पहला पुरस्कार मिला। स्नातक वर्ग में परियांशु और अनमोल को दूसरा पुरस्कार और पूजा और राधिका को तीसरा पुरस्कार मिला। पोस्ट ग्रेजुएट वर्ग में प्राची और दीक्षा को प्रथम पुरस्कार और मंतशा और विदेयत्तमा को दूसरा पुरस्कार मिला।

लगभग 100 छात्रों ने विभिन्न मॉडल बनाने में भाग लिया और बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट से विभिन्न प्रोजेक्ट दिखाए, इस श्रेणी में आस्था और भारती को प्रथम पुरस्कार, दीपांशु और भावना को दूसरा पुरस्कार और प्रीति और आस्था ठाकुर को तीसरा पुरस्कार मिला।

बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट श्रेणी में पालजेस, आशीष, सानिया को पुरस्कार मिला।

कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. पूनम अग्रवाल ने  और से छात्रों के प्रयासों की सराहना की और विजेता स्टूडेंट्स को पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा प्रयोजित इस पूरे कार्यक्रम का समन्वय डॉ. देपिंदर कौर एचओडी रसायन विज्ञान द्वारा किया गया ।  इस दो दिवसीय साइंस स्टूडेंट्स ने यहां मॉडल्स के जरिये अपनी कला प्रतिभा का प्रदर्शन किया, वहीं रोजमर्रा की ज़िंदगी मे साइंस के हमारे जीवन मे फायदे और नुकसान से भी अवगत करवाया। इवेंट में स्टूडेंट्स ने इन आयोजनों के विभिन्न मनोरंजक खेलों का भी आनंद लिया।

0 comments

Comentários


bottom of page