• globalnewsnetin

पैक्स को किया जाएगा कंप्यूटराइज्ड


चंडीगढ़,(अदिति)- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेशभर की पैक्स को कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा, जिससे सारा रिकार्ड ऑनलाईन हो जाएगा, इससे और अधिक पारदर्शिता से काम होगा।सहकारिता मंत्री आज भिवानी में सहकारी बैंक में बैंक की आम सभा की 35 वीं वार्षिक बैठक को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सहकारिता बैंक के माध्यम से लोगों को पेंशन समेत प्रदेश व केंद्र सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देती है। किसानों को खाद-बीज भी सहकारिता बैंक के माध्यम से गांवों में पैक्स के द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि किसानों को ऋण की समय पर अदायगी करने के लिए जागरूक करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि किसान सहकारी बैंक से जुडकऱ व ऋण लेकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। किसानों को पशुधन क्रेडिट कार्ड पर एक लाख 60 हजार रुपए तक का लोन बिना किसी गारंटी से दिया जा रहा है। उन्होंने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन को बैंक से संबंधित योजनाओं के बारे में जागरूक करें ताकि अधिक से अधिक लोग योजनाओं का लाभ उठा सकें।

बैठक में बैंक की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए महाप्रबंधक सुरेश पाल ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार बैंक द्वारा पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना चालू की गई है और 425 किसानों के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंशन योजना आदि का लाभ पात्र लोगों को मुहैया करवाया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान सहकारिता मंत्री ने निष्ठावान व कर्मठ कर्मचारियों व पैक्स प्रबंधकों को भी सम्मानित किया।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube