top of page
  • globalnewsnetin

ब्रह्मसरोवर की तरह ज्योतिसर तीर्थ को भी विकसित करने का है विजन, 250 करोड़ के प्रोजेक्ट पर चल रहा काम


हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि जिस तरह कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर को विकसित किया गया है, इसी तर्ज पर ज्योतिसर तीर्थ को भी विकसित करने का विजन है। इसी के चलते ज्योतिसर तीर्थ पर 250 करोड़ के अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम जारी है। भविष्य में ज्योतिसर तीर्थ का अद्भुत स्वरूप नजर आएगा। तीर्थ यात्री एक दफा आएंगे तो अविस्मरणीय यादों को अपने साथ लेकर जाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि ज्योतिसर तीर्थ पर 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से भगवान श्री कृष्ण द्वारा दिखाए गए विराट स्वरूप को स्थापित कर दिया गया है। इस विराट स्वरूप की मूर्ति को सुप्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है। इसी तरह थ्री-डी प्रोजेक्शन मैपिंग शो भी देखने को मिलेगा। इसका उद्घाटन शनिवार 19 नवंबर को किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि इसके अतिरिक्त ज्योतिसर तीर्थ पर ही 6 संग्रहालय बनाए जाएंगे। इन संग्रहालयों में वर्चुअली महाभारत, श्रीमद्भागवत गीता, कुरुक्षेत्र और 48 कोस से जुड़े प्रसंगों को दिखाया जाएगा। इसके लिए अत्याधुनिक तकनीक जैसे ऑगमेंटेड रियलिटी, होलोग्राफिक इमेज, रोबोटिक और ड्रोन आदि का इस्तेमाल किया जाएगा।


एक निर्धारित समय के बाद बदले जाएंगे वर्चुअली एपिसोड

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि ज्योतिसर में बन रहे 6 संग्रहालयों में वर्चुअली अलग-अलग कहानियों को दिखाया जाएगा। यह कहानियां और प्रसंग एक निर्धारित समय के बाद बदले जाएंगे ताकि एक दफा कोई इन्हें देख ले और दोबारा आए तो उसे नए प्रसंग देखने को मिलें। इन संग्रहालयों में सबसे अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल होगा, जो इन प्रसंगों को अद्भुत और विहंगम बना देंगे।

0 comments

Comments


bottom of page