• globalnewsnetin

मुख्यमंत्री और गृह मंत्री ने ‘हर घर लक्ष्मी’ अभियान को लेकर पुलिस की थपथपाई पीठ


‘हर घर लक्ष्मी’ अभियान को मिला भरपूर समर्थन

चंडीगढ़ (अदिति)आम तौर पर पुलिस की नौकरी को बेहद नीरस माना जाता है। पुलिसकर्मियों के कार्य की प्रकृति ही कुछ ऐसी होती है कि उनका भावना-पक्ष कहीं न कहीं पीछे छूट जाता है। लेकिन जब-जब मौका आया, पुलिसकर्मियों ने अपने सामाजिक दायित्व का बखूबी निर्वाह किया है।

ऐसा ही एक मौका आया दिवाली पर। दीपों के इस पावन त्योहार पर लोग अपने घरों को सजाने में व्यस्त थे। वे देवी लक्ष्मी के आगमन के लिए पूजा-अर्चना कर रहे थे लेकिन हरियाणा पूरे प्रदेश में घर की ‘असली लक्ष्मी’ के बारे में जागरूकता फैलाते हुए ‘हर घर लक्ष्मी’ अभियान चला रही थी। दिवाली के अवसर पर विभिन्न जिलों में महिला पुलिस थानों की टीमों ने अपने-अपने क्षेत्रों में घरों का दौरा किया। इस अभियान के अंतर्गत महिला पुलिस टीमों ने 100 से ज्यादा घरों में जाकर दिवाली की बधाई दी और उन्हें ‘हर घर लक्ष्मी’ के बारे में अवगत कराते हुए दुर्गा शक्ति एप के बारे में भी बताया।

गौरतलब है कि हरियाणा पुलिस द्वारा दिवाली के अवसर पर शुरू किए गए जागरूकता अभियान ‘हर घर लक्ष्मी’ में यह बताने की कोशिश की गई है कि घर की महिलाएं ही सही मायने में लक्ष्मी का प्रतीक हैं। सभी को उनका सम्मान व आदर करते हुए उन्हें हमेशा खुश रखना चाहिए ताकि घर में सुख-समृद्धि आए।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भी सोशल मीडिया पर करनाल व कुरुक्षेत्र जिलों की पुलिस द्वारा इस अभियान के संबंध में किए गए ट्वीट्स को री-ट्वीट करते हुए ट्विटर पर ‘हर घर लक्ष्मी‘ अभियान की सराहा की। मुख्यमंत्री ने री-ट्वीट करते हुए लिखा, ‘घर में मौजूद औरत ही लक्ष्मी है, घर की लक्ष्मी का सम्मान करने के सन्देश के साथ शुरू हुई ‘हर घर लक्ष्मी’ जैसी सराहनीय पहल का मैं स्वागत करता हूँ। महिलाओं को दुर्गा शक्ति एप और महिला पुलिस थानों के बारे में जागरूक करने पर मैं महिला पुलिसकर्मियों का धन्यवाद करता हूँ।’ इसके साथ ही, विभिन्न जिलों के लोगों ने भी अपने घरों में महिला पुलिस टीमों का स्वागत करते हुए ‘हर घर लक्ष्मी’ पहल की सराहना की।

हरियाणा पुलिस कोविड-19 के लिए ‘मन में लॉकडाउन’ जैसे सोशल मीडिया जागरूकता अभियान के बाद अब जमीनी स्तर पर महिला सशक्तिकरण के बारे में चलाये गये ‘हर घर लक्ष्मी’ अभियान के माध्यम से लगातार लोगों से जुडऩे के लिए सार्थक प्रयास कर रही है।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क का कहना है कि हम जनता की सेवा करते हुए उनका विश्वास जीतने के लिए लगातार अनेक पहल कर रहे हैं। ‘हर घर लक्ष्मी’ भी इसी मुहिम का एक हिस्सा है।


 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube