• globalnewsnetin

मुख्यमंत्री ने बंजार क्षेत्र के लिए 73 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित कीं


शिमला (अच्युत धवन) हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां वीडियो काॅन्फ्रेंसिग के माध्यम से जिला कुल्लू के बंजार विधानसभा क्षेत्र में 73 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित की। मुख्यमंत्री ने तहसील भुंतर में 1.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रेरी, मसहांगा, दोगाधार उठाऊ सिंचाई योजना समर्पित की जिससे लगभग 1900 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने ग्राम पंचायत हुरला नराईश में 10.63 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली वहामी नाला उठाऊ सिंचाई योजना, बंजार क्षेत्र के दामोटी, वालागड़, चेथड़, खाबा उठाऊ सिंचाई योजना जिस पर 7.14 करोड़ रुपये की खर्च किए जाएंगे, सिनुद, हाथीथान, खोखण और हाट में 14.16 करोड़ रुपये की उठाऊ सिंचाई योजना और बंजार क्षेत्र के भटग्रान, तुनीसेररी में 1.48 करोड़ रुपये के व्यय से निर्मित होने वाली उठाऊ सिंचाई योजनाओं की भी आधारशिलाएं रखीं। इन सिंचाई योजनाओं से क्रमशः 567 हेक्टेयर, 450 हेक्टेयर, 343 हेक्टेयर और 128 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने गाड़ा गुशैणी में 2.47 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के अतिरिक्त भवन, 4.95 करोड़ रुपये की लागत से सैंज-दीयूरी सड़क में सात किलोमीटर की मैटलिंग और 14.87 करोड़ रुपये की लागत से नियोली-शैशर सड़क, बंजार क्षेत्र में 2.90 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले हैलीपैड की भी आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि विश्राम गृह के निर्माण से इस सुन्दर क्षेत्र में स्थानीय लोगांे और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। जय राम ठाकुर ने 11.61 करोड़ रुपये के व्यय से पूरा होने वाली 12.5 किलोमीटर लंबी भयून-दियार सड़क और 6.14 करोड़ रुपये के व्यय से 10 किलोमीटर की दीयूरी-शनाद-श्रीकोट सड़क के स्तरोन्यन की आधारशिला भी रखीं। इन सड़कों के निर्माण से क्षेत्र के लगभग 6200 लोग लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने 70 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुशैणी के भवन, 1.03 करोड़ रुपये की लागत से बंजार बस-अड्डे के नवीकरण और 2.70 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले बंजार बस-अड्डे में कार-पार्किंग की भी आधारशिला रखीं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि बंजार क्षेत्र में पर्यटन की दृष्टि से अपार संभावनाएं हैं। क्षेत्र में इको-पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने शोजा और जीभी वन विश्राम गृहों के लिए आॅनलाइन बुकिंग सेवा आरंभ की है। बंजार क्षेत्र में रेशम उत्पादन को प्रोत्साहन देने के लिए 12 करोड़ रुपये की लागत से रेशम केंद्र स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 8 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले गाड़ा गुशैणी डिग्री काॅलेज का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि बंजार विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 100 करोड़ रुपये की लागत से 26 सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बंजार विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने कोविड-19 महामारी के दौरान महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि लोगों ने न केवल एचपीएसडीएमए स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फंड में उदारता से दान दिया है, बल्कि जरूरतमंदों के लिए फेस मास्क भी वितरित किए हैं। उन्होंने स्थानीय विधायक सुरेंद्र शोरी द्वारा क्षेत्र के विकास के मुद्दों को प्रभावी ढंग से उठाने के लिए भी उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि यद्यपि राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़े हैं, परन्तु राज्य की स्थिति अन्य राज्यों की अपेक्षा अधिक बेहतर है। उन्होंने कहा कि राज्य में जो भी संक्रमण के मामले आए हैं वे सभी अन्य प्रदेशों से आए है तथा ऐसे लोगों को क्वारंटीन किया गया है तथा लोगों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

बागवानी और जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत प्रदेश की उपलब्धियां देश में सर्वोत्तम आंकी गई हैं, जिसका श्रेय मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न विभागों के पास 15000 करोड़ बिना खर्च किए पड़े हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस राशि को प्रदेश के विकास के लिए खर्च करने के निर्देश दिए हैं।

परिवहन और वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि पूरा विश्व आज कोरोना वायरस से लड़ रहा है और हिमाचल प्रदेश में ऐसे मामलों की संख्या अन्यों राज्य की तुलना में सबसे कम है। उन्होंने कहा कि इसका मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को जाता है जिनके दूरदर्शी नेतृत्व में इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी निर्णय लिए गए है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों से फंसे हुए हिमाचल के लाखों लोगोें को न केवल वापस लाया है, बल्कि अन्य राज्यों के हिमाचल प्रदेश में फंसे लोगों को वापस भेजने की भी उचित व्यवस्था सुनिश्चित है। मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि यह राज्य के लोगों का सौभाग्य है कि जय राम ठाकुर के रूप में एक ईमानदार और मेहनती नेता राज्य की अगुवाई कर रहा है। उन्होंने कहा कि विकास के मामले में राज्य देश भर में एक अग्रणी राज्य के रूप में उभरने की ओर अग्रसर है।स्थानीय विधायक सुरेंद्र शौरी ने बंजार क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि विकास के मामले में यह क्षेत्र उपेक्षित रहा, लेकिन पिछले लगभग अढ़ाई वर्षों में इस क्षेत्र का समग्र विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने क्षेत्र की मांगांे को विस्तारपूर्वक मुख्यमंत्री के समक्ष रखा।भाजपा जिला अध्यक्ष भीम सेन, भाजपा मण्डलाध्यक्ष बलदेव महन्त, उपायुक्त कुल्लू डाॅ. रिचा वर्मा भी अन्य सहित इस अवसर पर उपस्थित थी।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube