top of page
  • globalnewsnetin

युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति, शिक्षा व मेहनत के बल पर कर रही है विश्व का नेतृत्व- कृषि मंत्री जे.पी दलाल


हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे.पी.दलाल ने कहा कि भारत की संस्कृति में इतनी शक्ति है कि आज भारत की युवा पीढ़ी अपनी संस्कृति, शिक्षा व मेहनत के बल पर पूरे विश्व का नेतृत्व कर रही है।

श्री दलाल आज भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय खानपुर कलां सोनीपत के प्रांगण में 75 लाख सूर्य नमस्कार अभियान के समापन समारोह पर बोल रहे थे।

कृषि मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार भी योग को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास कर रही है। हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के गांवों में योगशालाओं का निर्माण करवाया जा रहा है ताकि गांव का प्रत्येक नागरिक सुबह शांति के वातावरण में योग क्रियाएं कर सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने योग सहायकों व शिक्षकों को भी भर्ती किया है। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने एक और ऐतिहासिक कदम उठाते हुए योग विषय को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि ऐसा करने वाला पूरे देश में हरियाणा इकलौता राज्य है।

उन्होंने कहा कि समापन समारोह में 15 हजार से अधिक युवाओं व विद्यार्थियों के जोश व जज्बे ने दिखा दिया कि आने वाला समय भारत का है और पूरे विश्व को योग के माध्यम से स्वस्थ बनाने के संकल्प को भी भारत ही पूरा करेगा। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि देश का हर युवा पुरानी परंपराओं को अपनाकर दृढ निश्चय के साथ अपने हर लक्ष्य की प्राप्ति करे और देश को विश्व गुरू बनाने में अपना योगदान दे।

इस अवसर पर योग गुरू बाबा रामदेव ने कहा कि पूरे विश्व को अनेक बीमारियों ने अपनी चपेट में ले लिया है जिसका परिणाम यह है कि वो बीमारी जो कभी बुजुर्ग लोगों को होती थी आज वो बीमारी हमारे युवाओं को हो रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है हमारा खानपान। उन्होंने कहा कि प्राचीन समय से ही भारत का खानपान हमेशा पौष्टिक आहार वाला होता है और हमारे लोग पौष्टिक आहार खाने के साथ-साथ योग करते थे, जिससे वे हमेशा स्वस्थ रहते थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में पूरे विश्व के लोगों ने मान लिया है कि अगर स्वस्थ रहना है तो हर रोज योग करना होगा, जिसका परिणाम यह निकल रहा है कि पूरी दुनिया योग करेंगी और उसका संवाहक हमारा भारत देश बनेगा।

0 comments

Comments


bottom of page