• globalnewsnetin

राधा स्वामी सत्संग ब्यास के सत्संग भवनों के लिए सी.एल.यू. और अन्य दरों की माफी को मंजूरी


चंडीगढ़ (अदिति) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में मंत्रीमंडल ने राज्यभर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास द्वारा स्थापित किये या भविष्य में स्थापित किये जाने वाले सत्संग भवनों के लिए चेंज ऑफ लैंड यूज (सी.एल.यू.) की फीस और कई अन्य दरों को माफ करने की मंजूरी दे दी है।

सी.एल.यू. के अलावा माफ किये जाने वाली अन्य दरों में बाहरी विकास प्रभार (ई.डी.सी.), मंजूरी फीस (पी.एफ), सामाजिक बुनियादी ढांचा फंड (एस.आई.एफ.) और इमारत पड़ताल फीस शामिल है।

यह फैसला राधा स्वामी सत्संग ब्यास द्वारा अपने सत्संग और प्रकाशनों के द्वारा महान संतों द्वारा प्यार, शान्ति, सद्भावना और भाईचारक सांझ के विश्व व्यापक शिक्षाओं के प्रसार में दिए गए बेमिसाल योगदान के मद्देनजर लिया गया। इसके अलावा लोगों को नशों और अन्य गंभीर बीमारीयों से दूर रहने के लिए प्रेरित किया।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता के मुताबिक मंत्रीमंडल ने उपरोक्त दरों से छूट देने के लिए आवास एवं शहरी विकास विभाग द्वारा पेश किये प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जिससे राधा स्वामी सत्संग ब्यास द्वारा सौंपी गई सूची के मुताबिक 12.18 करोड़ रुपए का वित्तीय बोझ बनता है जिसमें से 6.96 करोड़ रुपए राज्य सरकार के खजाने से जबकि 5.22 करोड़ रुपए शहरी विकास अथॉरिटी से सम्बन्धित है।

यह जिक्रयोग्य है कि 10 मई, 2012 को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक राज्य सरकार ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, दुर्ग्याना मंदिर अमृतसर और देवी तालाब मंदिर जालंधर द्वारा स्थापित किये शिक्षा, स्वास्थ्य, धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं के लिए उपरोक्त चार्ज से पहले ही छूट दी हुई है।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube