• globalnewsnetin

रेलमंत्री से किन्नूओं के लिए समर्पित एक किसान रेलगाड़ी शुरू करने का आग्रह


चंडीगढ़ (गुरप्रीत): केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से आग्रह किया है कि पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए दिसंबर और मार्च महीनों के बीच किन्नूओं की फसल के मौसम के दौरान अबोहर से बैंगलोर और अबोहर से कोलकत्ता तक क्रमशः रेफ्रिजरेटेड बोगियों के साथ किसान रेलगाड़ी शरू की जाए।

श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने इस संबध में पत्र लिखकर रेलमंत्री को किसान रेल शुरू करने की पहल पर बधाई देते हुए कहा है कि किन्नू की खेती उगाना, जिसमें पंजाब ,हरियाणा और राजस्थान राज्यों से सटे क्षेत्र शामिल हैं, एक लाख हेक्टेयर में फैले हुए हैं। उन्होने कहा कि पंजाब के अबोहर शहर ने किन्नूओं के एकत्रीकरण के लिए फोकल बाजार के रूप में काम किया और हर साल पच्चीस लाख मीट्रिक टन उपज पैदा की।

उन्होने कहा कि अबोहर से निकलने वाली एक किसान रेल किन्नूओं को दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में ले जा सकती है जहां फलों का बड़ा बाजार है। उन्होने कहा कि फलों को सबसे बड़ा बाजार बंगलौर और कोलकत्ता में भी हैं क्योंकि बांग्लादेश को काफी मात्रा में निर्यात किया गया था।

श्रीमती बादल ने इस समय फल की अत्यधिक खराब होने वाली प्रकृति के कारण केवल 35से 40 फीसदी फसल ही अंतिम उपभोेक्ताओं तक पहुंची है। ‘ बाकी लंबी दूरी पर सड़क परिवहन के दौरान उच्च तापमान के कारण बर्बाद हो जाता है, जिससे किसानों को नुकसान होता है’। उन्होने कहा कि फरवरी और मार्च के शिखर के कटाई के महीनों में यह समस्या और भी गंभीर हो जाती है क्योंकि दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में तापमान बढ़ने लग जाता है।

केंद्रीय मंत्री ने रेलमंत्री को आश्वासन दिया कि उन्हे क्षेत्र के किसानों और व्यापारियों ने आश्वासन दिया है कि किसान रेल का उपयोग पूरी क्षमता के साथ किया जाएगा और रेलमंत्रालय के लिए भी यह बड़ा कार्य होगा। उन्होने  कहा कि तीन राज्यों के किसानों की सहायता करने के अलावा किसान रेल बांग्लादेश और अन्य दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों को फल निर्यात क्षमता में सुधार करेगी।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube