• globalnewsnetin

विज ने अपनी सरकार को खड़ा किया कटघरे में


कहा-मुझ पर था बहुत प्रेशर

चंडीगढ़ (अदिति) हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अपनी सरकार को ही कटघरे में खड़ा कर दिया है। उनका कहना है कि मुझ पर बहुत अधिक प्रेशर था कि मैं अपने फैसे बदलूँ। प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि अनलॉक होने से केस तो बढ़ने ही थे। इसलिए उन्होंने पहले दिन से हरियाणा के तमाम बोर्डरों को सील करने पर जोर दिया और बॉर्डर सील भी किये। विज ने कहा कि मेरे इस फैसले को टालने के लिए बहुत प्रेशर आया, बहुत फोन आए और बॉर्डर खुलवाने के लिए बहुत लोगों ने कोशिश की लेकिन मैंने किसी की नहीं मानी। क्योंकि मेरे सामने पहले हरियाणा की जनता की रक्षा की जिम्मेदारी थी। अब केंद्र ने ही योजना बना कर अनलॉक 1 में सारी सेवाएं खोल दीं तो सेवाएं शुरू होते ही हरियाणा में एकदम से कोरोना के मामले बढ़ने शुरू हो गए।

विज ने कहा कि ये संभावित ही है क्योंकि आसपास के प्रदेश जो कोरोना से पूरी तरह से ग्रसित हैं खास तौर पर दिल्ली आज की तारीख में पूरी तरह से कोरोना से ग्रसित है। विज ने कहा कि दिल्ली के साथ हमारे प्रदेश की सीमा लगती है। दिल्ली के लोगों का हमारे प्रदेश के साथ आना जाना है। जब वो आते-जाते हैं तो बतौर कैरियर वो कोरोना भी साथ ला सकते हैं। उनके यहां पर आने से, लोगो से मेलजोल करने से कोरोना बढ़ रहा है। विज ने कहा कि हरियाणा में जो कोरोना के मरीज हैं उनमें से 47 प्रतिशत गुरुग्राम के हैं और बाकी की जो बढ़ोतरी हो रहीं है वो दिल्ली के साथ सटे जिलों में हो रही है। विज ने कहा कि हालांकि अन्य जिलों में भी कोरोना फैलने लगा है क्योंकि गाड़ियां चलने लगी हैं, लोग अपने वाहनों से आने-जाने लगे हैं, डोमेस्टिक एयरलाइन शुरू हो गई है। सारे हरियाणा में लोग कई तरफ से आ रहे हैं तो कोरोना फैल रहा है लेकिन सबसे ज्यादा मामले एनसीआर के जिलों में है।

मंत्री अनिल विज ने कहा कि जब सभी सेवाएं शुरू हो गई हैं और होटल, मॉल, धार्मिक स्थान, बाजार सब खुल गए हैं तो अब कोरोना से बचने का एक ही सूत्र है कि स्वयं की प्रेरणा से दो गज की दूरी बना कर रखें। अब सरकार हर जगह पर अपने आदमी खड़ा करके नहीं रख सकती, हर दुकान, रेलवे स्टेशन, मॉल के आगे पुलिस नहीं खड़ा कर सकती। विज ने कहा कि अब लोगों को मास्क पहनना और दो गज की दूरी को स्वयं की प्रेरणा से अपनाना होगा। मास्क न पहनने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा और ये हमारी मजबूरी है क्योंकि लोगों की सुरक्षा हमारा दायित्व है। विज ने कहा कि लोगों को मास्क पहनने और दो गज की दूरी रखने की आदत डालनी पड़ेगी क्योंकि कोरोना के साथ हमे लम्बे समय तक जीना पड़ेगा। अभी इसका कोई अंत होता नजर नहीं आ रहा है। विज ने कहा कि अभी तो कोरोना के साथ रहना है और इसके लिए ये दो फार्मूले मास्क और दूरी के अपनाने ही पड़ेंगे।


 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube