• globalnewsnetin

शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पाठ्य-पुस्तकों की छपाई की तैयारी अभी से शुरू


चंडीगढ़, (अदिति)- हरियाणा सरकार प्रदेश में स्कूली विद्यार्थियों की शिक्षा के प्रति गंभीर है। अगले वर्ष के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पाठ्य-पुस्तकों की छपाई की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों व खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने अधीनस्थ सरकारी स्कूलों के मुखियाओं को कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए 16 नवंबर 2020 तक एमआईएस पोर्टल पर पाठ्य-पुस्तकों की डिमांड भेजने के निर्देश दें।

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पाठ्य-पुस्तकें उपलब्ध करवाने हेतु उनकी छपाई का कार्य आरंभ किया जाना है। उन्होंने बताया कि पूर्व में पाठ्य-पुस्तकों की मांग स्कूल स्तर से, खंड स्तर तथा जिला स्तर पर संकलित होते हुए शिक्षा निदेशालय में पहुंचती थी जिसके कारण कुछ त्रुटियां होने की संभावना बनी रहती थी। इस बार हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि पाठ्य-पुस्तकों की डिमांड एमआईएस पोर्टल के माध्यम से सीधा स्कूलों से ली जाए। इसमें संबंधित स्कूल मुखिया एमआईएस पोर्टल पर स्कूल की आईडी से लॉग-इन करने के पश्चात ‘इनवेंट्री ऑफ बुक्स’ कॉलम के अंदर डिमांड कॉलम में कक्षावार तथा विषयवार मांग भर सकेंगे।


प्रवक्ता ने आगे बताया कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पाठ्य-पुस्तकों की यह डिमांड 30 सितंबर 2020 को स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर पोर्टल पर 16 नवंबर 2020 तक भरनी होगी। अगर किसी विद्यालय द्वारा उक्त सूचना नहीं भरी जाती है या गलत भरी जाती है तो इसके लिए संबंधित स्कूल का मुखिया जिम्मेवार होगा।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube