top of page
  • globalnewsnetin

संकल्प जन विकास शिक्षा समिति ट्रस्ट द्वारा आयोजित सम्मान समारोह


चण्डीगढ़: हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारु दत्तात्रेय ने कहा कि देश व प्रदेश के संरचनात्मक ढांचे को मजबूती प्रदान करने व समाज में रह रहे गरीबों, दलितों, शौषित वर्ग व वंचितों के लिए सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति व हर जरूरतमंद तक पहुंचाने मंे प्रशासनिक अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए सभी अधिकारियों को चाहिए कि वे राष्ट्र के प्रति अपनी भूमिका को समावेशी, पारदर्शिता, प्रतिबद्धता, निष्ठा, ईमानदारी और दृढ़ संकल्प की भावना से निभाएं।

श्री बंडारू दत्तात्रेय ने यह गरिमापूर्ण उद्गार आज शनिवार को राजभवन हरियाणा में संकल्प जन विकास शिक्षा समिति ट्रस्ट द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में आई0ए0एस0 व एच0सी0एस प्रशासनिक सेवा के 20 अधिकारियों को शाल उढ़ाकर तथा स्मृति चिंह प्रदान करके सम्मानित करने के उपरांत संबोधित करते हुए प्रकट किए। उन्होंने इस अवसर पर समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वाले 11 प्रमुख समाजसेवियों को भी शाल उढ़ाकर एवं स्मृति चिंह प्रदान कर भामाशाह सम्मान से सम्मानित किया। श्री दत्तात्रेय ने संकल्प संस्थान को देश व प्रदेश की प्रगति के लिए इस प्रकार के महान कार्य करने के लिए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं प्रदान की।

राज्यपाल हरियाणा ने कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा भारतीय सरकारी तंत्र की रीढ़ है। इसीलिए लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने IAS को “Steel Frame” of India’s Government Machinery की उपमा दी थी। उन्होंने कहा कि अधिकारी जन सेवा के किसी भी क्षेत्र में जाए वहां पूरी ईमानदारी, निष्ठा, प्रतिबद्धता और दृढ़ संकल्प के साथ कार्य करें, जिससे देश को मजबूती मिलेगी और जरूरतमंद को लाभ होगा।

श्री दत्तात्रेय ने प्रतिभावान चयनित प्रशासनिक अधिकारियों से आग्रह किया कि वे पद की गरिमा के अनुरूप अपने शालीनतापूर्ण व्यवहार और उत्कृष्ट कार्यशैली से न केवल सरकार एवं प्रशासन में अपनी एक अलग पहचान बनाएंगें बल्कि समाज के लोगों के दिलों में भी अपनी एक विशेष जगह बनाएंगे। उन्होंने कहा कि काम कभी छोटा या बड़ा नहीं होता, इसलिए आप काम की महत्वत्ता को देखकर अपना फर्ज निभाएं।

श्री दत्तात्रेय ने कहा कि आप अपनी सेवा के दौरान अपने कार्यालय में बैठकर कार्य करने के साथ-साथ यदि अपने कार्य क्षेत्र में जाकर कार्य करेंगे तो आप लोगों की बात और उनकी समस्याओं को और अधिक बेहतर तरीके से समझ कर उनका निदान कर पाएगें। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जी का भी यही कहना था कि- “Have faith in yourself, great convictions are the mother of great deeds”.


उन्होंने कार्यक्रम के दौरान ईश्वर से कामना की कि संकल्प संस्थान के अधिकारियों व कार्यकर्ताओं को और अधिक बल प्रदान करें ताकि वे समाज के नवनिर्माण में इसी प्रकार अपना योगदान देकर देश व प्रदेश को नयी ऊंचाइयों तक ले जा सकें।

समारोह में हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता, हरियाणा के लोकायुक्त न्यायमूर्ति श्री हरिपाल वर्मा, केन्द्रीय मंत्री श्री सोम प्रकाश ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर पूर्व सांसद एवं समाजसेवी श्री अविनाश राय खन्ना, समाजसेवी श्री राजू चड्डा, समाजसेवी श्री कैलाश चंद मित्तल, सरबत दा भला ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री सुरेंद्रपाल पाल सिंह ओबेरॉय, संकल्प के अध्यक्ष श्री चरणजीत राय, मेजर जनरल श्री नवनीत कुमार एस.एम, श्री सत्येन्द्र बंगा, राज्यपाल के ए.डी.सी (पी) श्री अर्श वर्मा व संकल्प संस्थान के पदाधिकारीगण तथा अन्य महानुभाव भी उपस्थित थे। संकल्प संस्थान के अध्यक्ष श्री चरणजीत राय ने प्रतिभावान चयनित प्रशासनिक अधिकारियों तथा समाजसेवियों के बारे में परिचय कराते हुए उनकी उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

Comments


bottom of page