top of page
  • globalnewsnetin

सीएचजेयू ने पत्रकारों को निशुल्क वितरित की 10-10 लाख की बीमा पॉलिसी


चंडीगढ़: चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने कुरुक्षेत्र जिले के सीएचजेयू सदस्य पत्रकारों को 10-10 लाख की निशुल्क बीमा पॉलिसी वितरित की। इस अवसर पर सीएचजेयू की जिला इकाई एवं प्रेस क्लब कुरुक्षेत्र के संयुक्त तत्वावधान में पत्रकारों का समाज के प्रति दायित्व विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। 10-10 लाख की इन व्यक्तिगत बीमा पॉलिसी का खर्च सीएचजेयू ने खुद उठाया है, सदस्यों से यह खर्च नहीं लिया गया। संगोष्ठी के मुख्य वक्ता सीएचजेयू के प्रधान राम सिंह बराड़ ने कहा कि पत्रकारों को समाज में अगर किसी के साथ ज्यादती हो रही है तो उसकी आवाज उठानी चाहिए। मगर इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि दोनों पक्षों को सामने रखे और दोनों की बात सामने आनी चाहिए। इसके साथ ही किसी भी खबर में खुद पार्टी नही बनना चाहिए।


सीएचजेयू के प्रदेश चेयरमैन बलवंत तक्षक ने कहा कि पत्रकार सरकार और जनता के बीच की कड़ी हैं। पत्रकार कमजोर वर्ग की आवाज उठाने का काम करता है। पत्रकारों को अपनी पहचान नही खोनी चाहिए। समय के साथ मीडिया का स्वरूप भी बदला है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ डिजिटल मीडिया भी अपना स्थान बना रहा है। उन्होंने कहा कि आज अगर किसी पत्रकार के साथ ज्यादती होती है तो एक साथ होकर उसके लिए खड़े होने की जरूरत है। आईजेयू के महासचिव बलविंदर सिंह जम्मू ने कहा कि आज पत्रकारिता संकट में फंस गई है। उन्होंने कहा कि प्रेस परिषद का दायरा बढ़ाना चाहिए। पत्रकारों की सुरक्षा के लिए एक्ट बनना चाहिए। प्रेस क्लब कुरुक्षेत्र के चेयरमैन राजेश शांडिल्य ने कहा कि पत्रकारों को समाज में जो हो रहा है उस पर भी निगाह रखनी चाहिए। यदि समाज में किसी के साथ अन्याय होता है तो पत्रकारों को उसका साथ देना चाहिए। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नगर परिषद थानेसर की निवर्तमान अध्यक्षा उमा सुधा पहुंची। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी संदीप गर्ग ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के सदस्य सूरजभान कटारिया, जिला बार एसोसिएशन के प्रधान कृष्ण कुमार गुप्ता, चंडीगढ़ प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष नलिन आचार्य भी पहुंचे। इससे पहले सभी अतिथियों का कार्यक्रम में पहुंचने पर प्रेस क्लब के प्रधान रामपाल शर्मा व अशोक यादव के नेतृत्व में क्लब के सदस्यों ने पुष्प गुच्छ के साथ स्वागत किया। कार्यक्रम सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह व शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया। सीएचजेयू की ओर से प्रेस क्लब के प्रधान रामपाल शर्मा व शाहाबाद से सतनाम सिंह को पत्रकारिता के क्षेत्र में उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए शाल, सम्मान पत्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस दौरान सीएचजेयू की तरफ से 66 पत्रकारों को 10-10 लाख रुपए की निशुल्क बीमा पॉलिसी वितरित की गई। सीएचजेयू द्वारा कुरुक्षेत्र व फतेहाबाद के करीब 200 पत्रकारों को निशुल्क बीमा पॉलिसी प्रदान की जा चुकी है और जल्द ही प्रदेश के अन्य पत्रकार सदस्यों को निशुल्क बीमा पॉलिसी वितरित करेगी।


नगर परिषद की निवर्तमान अध्यक्ष उमा सुधा ने सभी पत्रकारों को नव वर्ष एवं लोहड़ी उत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पत्रकारों का समाज के प्रति महत्वपूर्ण दायित्व है। पत्रकारों को सकारात्मक सोच के साथ काम करना चाहिए, जिससे समाज को कोई नुकसान न हो। समाजसेवी संदीप गर्ग ने भी सभी को नववर्ष, लोहड़ी, मकर संक्रांति पर्व की शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज का आईना होते हैं। सूरजभान कटारिया ने कहा कि सीएचजेयू ने पत्रकारों का 10-10 लाख का निशुल्क दुर्घटना बीमा करवाकर बेहद सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को ऐसे समाचार छापने चाहिए जिसे समाज का भला हो क्योंकि पत्रकारों पर समाज विश्वास करता है। जिला बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट केके गुप्ता ने कहा कि पत्रकारों को निर्भीक होकर बिना किसी दबाव के कार्य करना चाहिए। उन्होंने पेशकश की कुरुक्षेत्र के पत्रकारों को जब भी किसी भी प्रकार की कानूनी सेवाओं की जरूरत होगी वह निशुल्क अपनी सेवाएं देंगे। कार्यक्रम के अंत में विकास बतान ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में जिला जन सूचना अधिकारी डॉ नरेंदर सिंह ने भी भाग लिया।

0 comments

Comments


bottom of page