top of page
  • globalnewsnetin

सुशासन की दिशा में बढ़ते कदम में आस सॉफ्टवेयर की अहम भूमिका


हरियाणा सरकार ने आजादी अमृत महोत्सव के दौरान खुशहाल हरियाणा-समृद्ध हरियाणा थीम के साथ निरंतर सुशासन की दिशा में सार्थक कदम उठाए हैं। सुशासन के तहत ऑटो अपील सॉफ्टवेयर(आस) कार्य कर रहा है, जिसके अंतर्गत सेवा के अधिकार में सरकारी सेवाओं की समयबद्धता के साथ कार्य करने के लिए बाध्यता सुनिश्चित की गई है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा आमजन को राइट टू सर्विस एक्ट की जानकारी भी प्रभावी रूप से दी जा रही है और लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। जनहित को ध्यान में रखते हुए प्रशासनिक कार्यशैली को जवाबदेह, पारदर्शी, निष्पक्ष और प्रभावी बनाने के मद्देनजर कदम उठाए गए हैं ।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा शुरू किया गया आस पोर्टल आमजन के लिए काफी लाभकारी है। किसी व्यक्ति का कार्य राइट टू सर्विस एक्ट के तहत निर्धारित समय सीमा में न होने पर ऑटो अपील सॉफ्टवेयर के तहत आवेदन अपीलेट अथॉरिटी में चला जाएगा। अपीलेट अथॉरिटी के दायरे में भी काम न होने पर आवेदन आगे वरिष्ठ अधिकारी के पास चला जाएगा। इन दोनों स्तरों पर भी कार्य न होने पर आवेदन स्वत: ही राइट टू सर्विस कमीशन के पास आ जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि आमजन से सीधे जुड़े सरकारी विभागों की अधिकतर सेवाएं सेवा का अधिकार अधिनियम के दायरे में अधिसूचित की गई हैं। इनमें से कई सेवाएं ऑनलाइन सरल पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही हैं। ऑटो अपील सॉफ्टवेयर आमजन के अधिकारों को सशक्त बनाने की दिशा में सरकार का एक अहम कदम है। राइट टू सर्विस एक्ट के दायरे में आवेदक को सरकारी सेवाएं और योजनाओं का समयबद्ध लाभ देना संबंधित विभाग और अधिकारी का सेवा दायित्व है।

0 comments

Comments


bottom of page