• globalnewsnetin

सोनीपत को मिली नए हाईवे की सौगात


चंडीगढ़, (अदिति)- हरियाणा के सोनीपत संसदीय क्षेत्र के विकास को नई दिशा व गति प्रदान करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा इस क्षेत्र को नये हाईवे की सौगात दी जा रही है, जिसका शुभारंभ केंद्रीय सडक़ एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर 14 जुलाई को प्रात: 11 बजे विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से करेंगे। साथ ही केंद्रीय सडक़ एवं परिवहन राज्य मंत्री श्री वी.के. सिंह इस कार्यक्रम में सोनीपत से ही शामिल होंगे।

इस संबंध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान जींद-गोहाना ग्रीनफिल्ड हाईवे का शिलान्यास किया जाएगा, जिसकी लंबाई करीब 40.601 किलोमीटर होगी। इसके निर्माण पर लगभग 817 करोड़ रुपये की लागत आएगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग-352 के तहत गोहाना-सोनीपत हाईवे को चार लेनमार्गी बनाया जाएगा, जिसकी लंबाई 28.231 किलोमीटर की होगी। इस मार्ग का निर्माण कार्य 899 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा। साथ ही एनएच-152 डी के तहत इस्माईलाबाद से नारनौल तक छह लेनमार्गी ग्रीनफिल्ड हाईवे बनाया जाएगा, जिसकी लंबाई करीब 227 किलोमीटर की रहेगी। इसका निर्माण कार्य लगभग 8490 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा। इस हाईवे का लाभ आधा दर्जन से अधिक जिलों को मिलेगा, जिनमें सोनीपत भी शामिल है।

इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान विभिन्न मार्गों का लोकार्पण किया जाएगा। उन्होने बताया कि इनमें एक मार्ग पंजाब/हरियाणा बार्डर से जींद सेक्शन तक होगा जो कि चार लेनमार्गी होगा। इसकी लंबाई 70 किलोमीटर की रहेगी, जिसका निर्माण करीब 553 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube