• globalnewsnetin

सैलजा ने टिड्डी दल के हरियाणा प्रदेश में दाखिल होने पर चिंता जताई


चंडीगढ़, (गुरप्रीत) :  हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने टिड्डी दल के हरियाणा प्रदेश में दाखिल होने पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की नाकामियों के कारण आज प्रदेश के किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार से टिड्डियों से किसानों की फसलों को बचाने के लिए तुरंत प्रभाव से कदम उठाने और जिन किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है, उन्हें बिना विलंब किए विशेष गिरदावरी करवाकर मुआवजा देने की मांग की है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि टिड्डी दल ने महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया है। टिड्डियों ने किसानों की फसलों को तबाह कर दिया है। वहीं प्रदेश के कई हिस्सों में भी टिड्डियों से फसलों को नुकसान का खतरा मंडरा रहा है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि पहले ही किसान सरकार की नाकामियों की वजह से इस महामारी और लॉकडाउन में तंगहाल स्थिति में है। फसल कटाई से पूर्व हुई बारिश व ओलावृष्टि के कारण किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ा था। लेकिन सरकार ने इस नुकसान का किसानों को अभी तक भी मुआवजा नहीं दिया है। फसल खरीद में भी किसानों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। वहीं बुवाई के इस सीजन में डीजल के दामों में वृद्धि ने किसानों की कमर तोड़कर रख दी है। महामारी, अनियोजित लॉकडाउन, डीजल के दामों में वृद्धि और अब यह टिड्डी दल का प्रकोप प्रदेश के किसानों के लिए मुसीबत बनकर आया है। उन्होंने कहा कि पिछले काफी समय से टिड्डी दल के हरियाणा प्रदेश में दाखिल होने का अंदेशा बना हुआ था, लेकिन इसके बावजूद भी सरकार ने टिड्डी दल से निपटने की कोई तैयारी नहीं की। आज सरकार की नाकामियों के कारण किसानों को बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार तुरंत प्रभाव से टिड्डियों के प्रकोप से फसलों को बचाने के लिए कदम उठाए और जिन किसानों की फसलों को टिड्डियों ने नुकसान पहुंचाया है, उन्हें बिना विलंब किए विशेष गिरदावरी करवाकर मुआवजा दे।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube