top of page
  • globalnewsnetin

हरियाणा को सामाजिक सुरक्षा और समृद्धि देने वाला संतुलित एवं समावेशी बजट: ओमप्रकाश धनखड़


भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रस्तुत बजट को संतुलित, समावेशी और समृद्धि की ओर ले जाने वाला बजट बताया है। गुरुग्राम के गुरुकमल कार्यालय में सैंकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ लाइव बजट सुनने के बाद श्री धनखड़ ने कहा कि यह बजट अमृत काल का भविष्यगामी बजट है, जो सामाजिक सुरक्षा और गरीब कल्याण के मुद्दे पर नए आकाश को छूते हरियाणा को प्रगति के पथ पर और भी आगे ले जाएगा। वित्त मंत्री के रूप में शानदार बजट पेश करने पर श्री धनखड़ ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा का यह बजट प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र की नीतियों के अनुरूप गरीब समर्थक और अंत्योदय को प्रोत्साहित करने वाला है, जो पूरे हरियाणा के लिए सुखदाई साबित होगा।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने बजट सुनने के बाद पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रस्तुत शानदार बजट से यह साफ होता है कि अमृतलाल में हरियाणा नई दिशा में कैसे आगे बढ़ेगा। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बुजुर्गों की पेंशन में बढ़ोत्तरी, 29 लाख से ज्यादा परिवारों को मुफ्त इलाज की सुरक्षा, उद्योग जगत को बढ़ावा, किसान कल्याण और मेट्रो लिंक की सौगात सराहनीय है। हरियाणा के सामाजिक- आर्थिक विकास के साथ-साथ इंफ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने में यह बजट मील का पत्थर साबित होगा।

बेहतरीन बजट प्रस्तुत करने के लिए श्री धनखड़ ने मुख्यमंत्री का अभिनंदन करते हुए कहा कि यह बजट पिछले बजट से 11 प्रतिशत अधिक है। बजट में घरेलू उत्पाद की बढ़ोतरी दर्शाती है कि राज्य आर्थिक प्रगति के ठीक रास्ते पर चल रहा है। बजट की 31 प्रतिशत राशि पूंजीगत ढांचा के लिए रखी गई है। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि बजट में गुरुग्राम और फरीदाबाद को काफी प्राथमिकता दी गई है। रेजांगला चैक से दिल्ली इंदिरागांधी एयरपोर्ट तक मैट्रो लिंक, सर्दन पैरिफेरल रोड से ग्लोब सिटी और मानेसर होते हुए पंचगांव तक मेट्रो लिंक, एक्सप्रेस वे जोड़ने के लिए बहादुरगढ़ से आसौदा तक मेट्रो लाइन बिछाई जाने से लोगों की यातायात सुविधा में बढ़ोतरी होगी। वहीं गुरुग्राम का हेलीपैड यहां के विकास को चार चांद लगाएगा।

धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री ने राज्य के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर जोर दिया है ताकि राज्य की आर्थिक गति तेजी से बढ़ें। 5 हजार किलोमीटर सड़कों की मरम्मत का काम, 553 नई सड़कें, बल्लभगढ़ में एक ऐलीवेटिड सड़क, बहादुरगढ़ और कैथल में रेलवे लाइन बनने से क्षेत्र के लोगों को सुविधा मिलेगी और इससे कनेक्टीविटी बढ़ने पर आर्थिक विकास भी बढ़ेगा। इसी तरह रोडवेज के बेड़े में 4500 से बढ़ाकर 5300 बसें करने से आम आदमी को फायदा पहुंचेगा और यातायात और सुगम होगा।

श्री धनखड़ ने कहा कि कैपिटल इंवेस्टमेंट के लिए बजट का काफी बड़ा हिस्सा रखा ताकि राज्य की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि जो पूंजीगत व्यय को ढांचागत विकास पर खर्च किया जाता है, इससे इकोनोमी मजबूती होती है। हमने कोरोना जैसे कठोर समय में भी पूंजीगत व्यय ढांचागत कामों के लिए किया। शानदार सड़कें बनाने का काम कोरोना के समय में भी चलता रहा।

Kommentare


bottom of page