• globalnewsnetin

हरियाणा के प्रतिभावान खिलाडिय़ों व प्रशिक्षकों को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार


चंडीगढ़ (अदिति) हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए चयन होने पर हरियाणा के प्रतिभावान खिलाडिय़ों व प्रशिक्षकों को बधाई दी है।

उन्होंने बताया कि भारतीय हाकी की पूर्व कप्तान रानी रामपाल व पहलवान विनेश फोगाट को आगामी खेल दिवस पर राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। इसी प्रकार, शूटर मनु भाकर, हॉकी खिलाड़ी दीपिका ठाकुर, बाक्सर मनीष कौशिक, पैराशूटर मनीष नरवाल, कबड्डी खिलाड़ी दीपक निवास हुड्डा, पैरा एथलीट संदीप चौधरी को अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि द्रोणाचार्या अवार्ड से कबड्डी के प्रशिक्षक श्री कृष्ण कुमार तथा पहलवान ओम प्रकाश दहिया को सम्मानित किया जायेगा। इसी प्रकार, कबड्डी खिलाड़ी श्री मनप्रीत सिंह व पहलवान नेत्रपाल हुड्डा को ध्यान चंद अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा।

खेल राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि हरियाणा के खिलाडिय़ों ने देश में ही नहीं विदेशों में भी अपने देश का नाम गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में लागू ‘हरियाणा खेल एवं शारीरिक गतिविधियां नीति-2015’ खिलाडिय़ों के मनोबल को बढ़ाने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने हाल ही में ओलंपिक व पैरालंपिक्स खेलों में क्वालीफाई होने वाले खिलाडिय़ों को पूर्व तैयारी के लिए पांच लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि एडवांस देने की योजना को मंजूरी दी है। इससे पहले ओलंपिक व पैरालंपिक्स खेलने के बाद खिलाडिय़ों को 15 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा दी जाती थी। उन्होंने कहा कि सरकार ने खिलाडियों को डाइट व अन्य कई तरह की तैयारियों से संबंधित जरूरतों का ध्यान में रख कर यह निर्णय लिया है, जबकि बकाया राशि उन्हें ओलंपिक खेलने के बाद उपलब्ध करवाई जाएगी।

सरदार संदीप सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा ‘हरियाणा खेल एवं शारीरिक गतिविधियां नीति-2015’ के तहत खिलाडिय़ों को नकद प्रोत्साहन राशि और नौकरियों में आरक्षण जैसी अनेक सुविधाएं प्राप्त हैं। बेहतरीन खेल नीति के चलते हरियाणा देश में एक अग्रणी स्पोर्ट्स हब के रूप में उभर रहा है।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube