• globalnewsnetin

हरियाणा सरकार किसान हितैषी


रेवाड़ी (ग्लोबल न्यूज़)- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा है कि राज्य सरकार किसान हितैषी है तथा सरकार द्वारा किसानों की भलाई के लिए अनेक योजनाएं क्रियांवित की गई हैं और इसी दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को 13 हजार से अधिक टयूबवैल कनैक्शन जारी किए गए हैं तथा 10 हॉर्स-पावर तक की मोटर खरीदने की छूट भी प्रदान की गई है।

डॉ. बनवारी लाल आज रेवाड़ी जिले के गांव पाड़ला में बनाए गए शॉपिंग कम्पलैक्स व गलियों का उद्घाटन करने उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों के बेहतर वित्तीय प्रबंधन में सहयोग हेतू किसान मित्र नियुक्त किए जाएंगे।

उन्होंने किसानों का आहवान करते हुए कहा कि वे खेती के साथ-साथ पशुधन व्यवसाय को बढ़ावा दें, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति और ज्यादा मजबूत हो सके। राज्य सरकार द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया गया है, जिनमें पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (पीकेसीसी) एक महत्वकांक्षी योजना है, जिससे किसान अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाकर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि पशु किसान क्रेडिट योजना राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों को आत्म-निर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

डॉ. बनवारी लाल ने पशुपालकों का आहवान करते हुए कहा कि वे पशु किसान क्रेडिट योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। इस योजना के तहत गाय-भैंस के अलावा भेड़-बकरी, सुअर व पोल्ट्री फार्म के लिए बगैर गारंटी के एक लाख 60 हजार रुपए तक के ऋण का प्रावधान किया गया है। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि पशुपालकों को सुविधाजनक तरीके से योजना का लाभ देने के लिए बैंकों को निर्देश भी दिए गए हैं कि एक लाख 60 हजार रूपये तक बिना गारंटी के तथा गांरटी के साथ तीन लाख रूपये तक का ऋण मुहैया करवाएं।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि बावल के विकास में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी और जो कार्य पिछली योजना में रह गए थे अब उन्हें पूरा किया जाएगा। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार की ओर से समय-समय पर जारी की गई हिदायतों का पालन करें और दो गज की दूरी बनाकर रखें, मुंह को मास्क से ढंककर रखे, अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। इस अवसर पर ग्रामीणों ने सहकारिता मंत्री का पगड़ी व माला पहनाकर स्वागत भी किया।

 Global Newsletter

  • Facebook
  • social-01-512
  • Twitter
  • LinkedIn
  • YouTube