• globalnewsnetin

2000 एकड़ में बनेगा मेगा बल्क ड्रग पार्क - डिप्टी सीएम


हिसार। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार में 2000 एकड़ भूमि पर मेगा बल्क ड्रग पार्क का निर्माण करवाया जाएगा जिसका प्रस्ताव हरियाणा सरकार द्वारा केंद्र सरकार को भेजा गया है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बल्क ड्रग पार्कों को बढ़ावा देने की केंद्र सरकार की इस योजना से देश में बल्क ड्रग का उत्पादन बढ़ेगा तथा दवाओं की लागत कम होगी। इसके साथ ही बल्क ड्रग के लिए भारत की अन्य देशों पर निर्भरता में कमी आएगी। दरअसल यह उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना है जिसका उद्देश्य अति महत्वपूर्ण केएसएम/औषधि मध्य सामग्री और एजीआई में बड़े निवेश को आकर्षित करने के माध्यम से घरेलू निर्माण/उत्पादन को बढ़ावा देना है। इससे केएसएम/औषधि मध्य सामग्री और एपीआई उत्पादन में अन्य देशों पर भारत की निर्भरता में कमी आएगी। इससे देश में अतिरिक्त रोजगार सृजन भी होगा।

वे वीरवार को हिसार लघु सचिवालय स्थित जिला सभागार में उच्चाधिकारियों के साथ जिला की विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने लंबित विकास कार्यों को पूरा करने के लिए सभी अधिकारियों की समय सीमा निर्धारित करते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए।

विकास परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जिला में कोविड के बावजूद विकास कार्य ठीक गति से चल रहे हैं। उन्होंने विभागानुसार विकास कार्यों पर चर्चा की और पेंडेंसी को निपटाने के लिए अधिकारियों को समय सीमा निर्धारित की। उन्होंने एयरपोर्ट के लिए बिजली विभाग की क्षमता में बढ़ोतरी व पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के संबंध में निर्देश दिए। डिप्टी सीएम ने कहा कि एयरपोर्ट विस्तार के लिए एनवायरेन्मेंट क्लीयरेंस की पहली स्टेज पार कर ली गई है। दूसरे चरण के लिए पर्यावरण सुनवाई जल्द होने की उम्मीद है।

आज जिला में उपमुख्यमंत्री द्वारा 34 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का उद्घाटन किया गया है। इंटीग्रेटिड एविएशन हब के निर्माण कार्य तेज गति से करवाया जा रहा है। बरवाला में 16 करोड़ रुपये की लागत से लघु सचिवालय का निर्माण करवाया जा रहा है। जिला में दो नई नहरों, बास माइनर व राणा डिस्ट्रीब्यूटरी से नई माइनर का निर्माण तथा 17 डिस्ट्रीब्यूटरी का पुनर्निर्माण करवाया जा रहा है। जिला के 24 गांवों में पार्क व व्यायामशालाओं तथा 18 गांवों में ग्राम सचिवालयों का निर्माण करवाया जा रहा है। इसी प्रकार लुवास के पशु अनुसंधान केंद्र, स्वास्थ्य व आयुर्वेद डिसपेंसरियों और कौशल विकास केंद्रों का निर्माण भी प्रगति पर है।


इस अवसर पर पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक, बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग, उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, हिसार पुलिस अधीक्षक बलवंत राणा, हांसी पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र, नगर निगम आयुक्त अशोक गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त शालिनी चेतल, एसडीएम विकास यादव, राजेंद्र सिंह, बेलिना, राजेश कुमार, भाजपा जिला अध्यक्ष रमेश गोदारा, राजेन्द्र लितानी, प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट मनदीप बिश्नोई, नगर निगम के मुख्य अभियंता रामजीलाल, सजन लावट, तरुण गोयल, राज कुमार भोला, अमित बूरा, इनसो महासचिव आशीष कुंडू, बलराज खैरी,  सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी भी मौजूद थे।

0 comments