top of page
  • globalnewsnetin

36वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का हुआ भव्य आगाज

Updated: Feb 4, 2023



भारत के उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की उपस्थिति में आज फरीदाबाद जिला के सूरजकुंड में 36वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले का उद्घाटन किया। आज से शुरू होकर यह मेला 19 फरवरी तक चलेगा। इस अवसर पर हस्तशिल्पियों व कलाकारों को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि ग्लोबल-इकोनॉमी के मामले में भारत विश्व में सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाला देश बन गया है, इसमें कला एवं शिल्पियों का अहम योगदान है।


श्री धनखड़ ने कहा कि पहले हमारा देश जहां आर्थिक प्रगति के मामले में विश्व में 10 वें स्थान पर था वहीं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अब निरंतर तरक्की करते हुए 5वें स्थान पर आ गया है और जल्द ही अव्वल नंबर पर होगा। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार प्रत्येक व्यक्ति को अपनी प्रतिभा को दिखाने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने हरियाणा के अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत को विश्व के मानचित्र पर उज्जवल करने में इस हस्तशिल्प मेले का अहम योगदान है।

उपराष्ट्रपति ने सूरजकुंड मेला को देश की विविध संस्कृतियों एवं कलाओं का संगम करार देते हुए कहा कि शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन देशों की इस मेले में भागीदारी एक ऐतिहासिक क्षण है। उन्होंने भारत के उत्तर-पूर्व राज्यों की सांस्कृतिक महत्ता को देश के लिए गौरवशाली बताते हुए कहा इस मेले में पहुंचे इन राज्यों के कलाकार व शिल्पियों के रौनक से परिपूर्ण चेहरे दर्शा रहे हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री ने पूरे देश को प्रगति-पथ पर तेजी से अग्रसर किया है।

श्री जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री के वक्तव्य, ‘‘युद्ध से कोई मसला हल नहीं होता बल्कि बातचीत से ही समाधान संभव है’’, के बारे में जिक्र करते हुए कहा कि आज हमारा देश के नेतृत्व और नागरिकों का पूरी दुनिया में सम्मान है। उन्होंने वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए आम बजट में शिल्पियों के लिए की गई घोषणाओं का जिक्र करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने डिजिटलीकरण के क्षेत्र में अभूतपूर्व तरक्की की है। करीब 300 योजनाओं का 27 लाख करोड़ रुपये सीधे लाभपात्रों के खातों में भेजे गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा लागू की गई मुद्रा योजना, हुनर हॉट और हस्तशिल्प योजना से शिल्पकार व कलाकारों को सीधा लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट के तहत तैयार होने वाले उत्पादों की बिक्री के लिए यूनिटी मॉल कलाकारों के प्रोत्साहन में मील का पत्थर साबित होगा। एक ही स्थान पर कलाकारों द्वारा सभी तरह के उत्पाद उपलब्ध होंगे।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने पर्यटन व अन्य क्षेत्रों में किया अभूतपूर्व विकास


श्री जगदीप धनखड़ ने हरियाणा की सांस्कृतिक विरासत समृद्ध है और इस विरासत को देश-दुनिया के स्तर पर ले जाने में प्रदेश सरकार ने सराहनीय कार्य किया है। श्री धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने पर्यटन व अन्य क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास किया है। सूरजकुंड मेला को अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिलाने में मुख्यमंत्री का अहम प्रयास रहा है।

0 comments
bottom of page