• globalnewsnetin

4 से 13 जून तक आयोजित होंगे खेलो इंडिया यूथ गेम 2021- मनोहर लाल


प्रदर्शनी लगाकर उत्कृष्ट खिलाड़ियों व हीरोज की कहानियां दर्शाई जाएंगी

चंडीगढ़ (अदिति)- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में खेलो इंडिया यूथ गेम 2021 का आयोजन 4 से 13 जून 2022 तक किया जाएगा। इनमें अण्डर 18 के 25 खेलों में 5 भारतीय खेल भी शामिल हैं और ये खेल पंचकूला के अलावा शाहबाद, अम्बाला, चण्डीगढ और दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे। इन खेलों में देशभर के लगभग 8500 खिलाड़ी भाग लेंगे।


मुख्यमंत्री आज केन्द्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर से वीसी के माध्यम से खेलो इंडिया यूथ गेम 2021 के आयोजन को लेकर समन्वय समिति बैठक में विस्तृत चर्चा कर रहे थे। बैठक में प्रदेश के खेल एवं युवा मामले मंत्री सरदार संदीप सिंह भी मौजूद रहे।


खेलों के लिए बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार


मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 मई को पंचकूला के इन्द्रधनुष आॅडिटोरियम में खेलो इंडिया यूथ गेम का मस्कट एवं लाॅगो लांच किया जाएगा। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं । उन्होंने बताया कि खेलों के लिए 2-3 बहुउद्वेशिय हाॅल, सिन्थेटिक ट्रैक, एथलेटिक ट्रैक का निर्माण किया जा चुका है। इसके अलावा बैडमिंटन हाॅल, राजकीय महिला महाविद्यालय सैक्टर 14 पंचकूला में आॅडिटोरियम का कार्य भी पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि हाॅकी स्टेडियम पंचकूला व शाहबाद का निर्माण कार्य भी लगभग पूरा कर लिया गया है। अम्बाला में आॅल वेदर स्वीमिंग पूल बनकर तैयार हो गया है।


खेलों के आयोजन के लिए तैनात रहेगी युवा अधिकारियों की टीम


मुख्यमंत्री ने कहा कि इन खेलों के आयोजन के लिए युवा अधिकारियों की पूरी टीम लगाई गई है जो हर प्रतिस्पर्धा स्थल की पूरी निगरानी करेंगे ताकि खिलाड़ियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े । इन खेलों में स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढाते हुए साफ सफाई का पूरा प्रबंध किया जाएगा। इसके लिए सफाई व्यवस्था की पूरी टीम तैनात की जाएगी।


हरियाणवी संस्कृति से सराबोर होंगी खेल प्रतिस्पर्धाएं


मुख्यमंत्री ने कहा कि इन खेलों में हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा और आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान स्वतन्त्रता संग्राम के असंख्य हीरोज की कहानी तथा प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों का परिचय प्रदर्शनी में दर्शाया जाएगा ताकि युवा पीढी उनसे प्रेरणा ले सके। उन्होंने कहा कि खेलों के लिए 13 मई को गुरुग्राम में प्रोमोशन इवेंट का आयोजन किया जाएगा।


हरियाणा की बेटियों को समर्पित थीम पर होगा फोकस


केन्द्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हरियाणा में बेटी बचाओ बेटी पढाओ की दिशा में सराहनीय कार्य हुआ है। इसके अलावा प्रदेश की महिला खिलाड़ियों ने भी विदेशों में आयोजित हर खेल में परचम फहराया है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का रूझान खेलों की तरह और ज्यादा बढे इसके लिए खेलों को समर्पित थीम पर फोकस किया जाए। खेलो इंडिया यूथ गेम में नए नए आईडिया के साथ कार्य किया जाए ताकि देशभर में हरियाणा की और अधिक चर्चा हो। उन्होंने कहा कि जून में होने वाले इन खेलों में कोविड-19 नियमों का पूरा पालन किया जाए तथा खिलाड़ियों के लिए टैस्टिंग आदि की पूरी व्यवस्था की जाए।


खेल विभाग निदेशक पंकज नैन ने प्रजेंटेशन के माध्यम से खेलो इंडिया यूथ गेम के आयोजन की तैयारियों बारे विस्तार से अवगत करवाया। बैठक में मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी के दास, श्री राजीव अरोड़ा, श्री टीवीएसएन प्रसाद, डा. महावीर सिंह, श्री अनुराग रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री अमित अग्रवाल, श्रीमति आशीमा बराड़, पुलिस महानिदेशक पी के अग्रवाल सहित साई के कई अधिकारी भी मौजूद रहे।

0 comments