• globalnewsnetin

84.6 प्रतिशत रिकार्ड चुनावी वादे पूरे करने के बाद मुख्यमंत्री द्वारा नये 7-बिंदू ‘एजेंडा 2022’


चंडीगढ़ (गुरप्रीत) मैनीफैस्टो में किये वादों में से रिकार्ड तोड़ 84.6 प्रतिशत वादे पहले ही पूरे करने, जोकि पहले किसी राजसी पार्टी ने पूरे नहीं किये, के बाद बाकी रहते वादे अगले एक साल में पूरे करने का वादा करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने रविवार को सभी मंत्रियों और विभागों को निर्देश दिए कि उनकी तरफ से शुक्रवार को विधानसभा में घोषित किए गए सात बिंदू ‘एजेंडा 2022’ को आगे बढ़ाने के लिए तेज़ी और सक्रियता के साथ काम करें।

एजंडे का उद्देश्य ऐसा शांतमयी माहौल सृजन करना है जो लोगों और उनकी जायदादों की पूर्ण सुरक्षा यकीनी बनाना और सभी कठिनाई की घडिय़ों में सभी पंजाबियों की जि़ंदगी और रोज़ी रोटी को बचाना है। यह राज्य के सर्वपक्षीय विकास का लक्ष्य रखता हुआ लोक कल्याण के आसपास केंद्रित है। एजंडे का मुख्य लक्ष्य ‘कामयाब और ख़ुशहाल पंजाब’ के विकास को यकीनी बनाना है।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को विधानसभा में अगला लक्ष्य सांझा करते हुए ऐलान किया था कि भविष्य का एजेंडा जो राज्य सरकार के मौजूदा कार्यकाल से आगे भी मंच तैयार करता है, पंजाब के लोगों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। इस तथ्य को जानते हुए कि इसके लिए और समय की ज़रूरत है, विधानसभा में राज्यपाल के भाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के जवाब में अपने भाषण दौरान मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे इस बात का यकीन है कि पंजाब के लोग इस बारे सचेत हैं।’’ उन्होंने इस बात पर विश्वास प्रकट करते हुए कहा कि राज्य के निवासी ‘झूठे वादों और झूठे सपने’ दिखाने वाले पंजाब और पंजाबीयत से कोंसो दूर कुछ नेताओं’ के झांसों में नहीं आएंगे, परन्तु साथ ही उनकी जि़म्मेदार और पारदर्शिता वाली सरकार पर विश्वास प्रकट करना जारी रखेंगे।

मुख्यमंत्री की तरफ से किये वादों में निम्नलिखित 7 बिंदू एजेंडा शामिल है:-

हम हर कीमत पर राज्य की ज़र पर ज़मीन की पूरी रक्षा करेंगे।

हम राज्य में सभी के लिए शांतमयी माहौल बनाए रखना यकीनी बनाएंगे।

हम सभी मुश्किलों और स्थितियों में पंजाबियों की जि़ंदगी और रोज़ी रोटी (जान और जहान) बचाएंगे।

हम हर जरूरतमंद तक पहुँच करेंगे जिससे उनकी आर्थिक तंगीयां दूर की जा सकें और इसके लिए उनको सरकार के सामाजिक-आर्थिक प्रोग्राम के अंतर्गत बनते लाभ प्रदान करेंगे।

हम राज्य के नौजवानों को उनके पैरों पर खड़ा करने के योग्य बनाकर उनका सशक्तिकरण करेंगे।

हम राज्य की पूरी हकदार आबादी के लिए वाजिब दाम पर खाना और आवास (सस्ती रोटी और पक्की छत) मुहैया करना यकीनी बनाएंगे।

हम राज्य के हर गाँव और शहर को इस तरीके से विकसित करेंगे जिससे प्रत्येक को गुणवत्तापूर्ण जि़ंदगी जीने के लिए समान मौके मिलें।

उन्होंने कहा कि 2017 के चुनाव के समय पंजाब के लोगों के साथ किये 546 वचनबद्धताओं /वादों में से उनकी सरकार ने 455 पुरे कर दिए हैं। उन्होंने सदन को भरोसा दिलाया कि बाकी रहते वादे भी उनकी सरकार बाकी रहते समय में पूरा कर देगी।

2 views0 comments