top of page
  • globalnewsnetin

आज और आने वाली नस्लों को बर्बाद कर रहा है नशा, तमाशबीन बनी बैठी है सरकार- हुड्डा


सरकार के सरंक्षण बिना संभव नहीं है नशा कारोबार का विस्तार- हुड्डा

नशा कारोबारियों से सांठगांठ नहीं तो कार्रवाई क्यों नहीं करती सरकार- हुड्डा

हमने हरियाणा को खेल व शिक्षा का हब बनाया, बीजेपी-जेजेपी ने नशे का- हुड्डा

घर-घर नशा पहुंचाने की नीति पर चल रही है गठबंधन सरकार- हुड्डा

चंडीगढ़ (अदिति) पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा में बढ़ते नशे पर गहरी चिंता जाहिर की है। उनका कहना है कि प्रदेश का नौजवान लगातार नशे और अपराध की गिरफ्त में फंसता जा रहा है और बीजेपी-जेजेपी सरकार युवाओं की बर्बादी का तमाशा देख रही है। सिर्फ सिरसा जिले की रिपोर्ट बताती है कि यहां के 20 फ़ीसदी लोग नशे की चपेट में है। पिछले 15 दिन में नशे की ओवरडोज से 7 मौतें हो चुकी हैं। छोटे-छोटे बच्चे भी खतरनाक नशे का शिकार होकर अपना जीवन बर्बाद कर रहे हैं। सिरसा में पिछले 8 साल के दौरान सवा लाख से ज्यादा लोग नशा मुक्ति के लिए सिविल अस्पताल पहुंचे हैं। यह तो सिर्फ वो आंकड़ा है जो सामने आया है, जबकि नशे के आदी बहुत सारे लोग डर या शर्म की वजह से सामने नहीं आते। वह धीरे-धीरे बर्बादी के अंधेरे और मौत के आगोश में समा जाते हैं।

हुड्डा ने कहा कि सिर्फ सिरसा, फतेहाबाद, कैथल, जींद, अंबाला, हिसार, रोहतक, गुड़गांव ही नहीं पूरे हरियाणा में नशा चिंताजनक तरीके से फैल रहा है। खुद सरकार की कई रिपोर्ट्स बता रही हैं कि हालात काबू से बाहर निकल चुके हैं। इससे पहले आई NCRB की रिपोर्ट से पता चला था कि नशे की ओवरडोज से मौत के आंकड़े में हरियाणा ने पंजाब को भी पीछे छोड़ दिया है। नारकोटिक्स के मामले में हरियाणा बड़े-बड़े राज्यों को पछाड़ चुका है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान हुए शराब घोटाले और उसके बाद पूरे मामले में सरकार की लीपापोती से स्पष्ट हो गया कि नशा कारोबारियों को सरकार का संरक्षण हासिल है। सरकार के संरक्षण बिना यह अवैध कारोबार इतना फल-फूल नहीं सकता। अगर ये आरोप गलत हैं तो सरकार नशा कारोबारियों और घोटालेबाजों पर कार्रवाई क्यों नहीं कर रही?

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सरकार की नशा कारोबारियों से सांठगांठ सिर्फ आज नहीं बल्कि आने वाली नस्लों तक को भी बर्बाद कर रही हैं। यह गठबंधन पूरे देश में नंबर वन हरियाणा के हमारे सुनहरे सपने को धूमिल कर रहा है। कांग्रेस कार्यकाल के दौरान प्रदेश के युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए ही हरियाणा को खेलो और शिक्षा का हब बनाया गया था। इस दौरान हजारो खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी, खेल कोटे का लाभ और हजारों खिलाड़ियों को प्रोत्साहन राशि दी। इसके चलते हरियाणा खेलों में नंबर वन बना। कांग्रेस कार्यकाल में लाखों की संख्या में नौकरियां दी गई और जमकर औद्योगिक विकास किया गया, ताकि प्रदेश में बेरोजगारी को खत्म किया जा सके। प्रति व्यक्ति आय, प्रति व्यक्ति निवेश और रोजगार सृजन में हरियाणा ने तमाम राज्यों को पीछे छोड़ दिया था। क्योंकि, उस वक्त की सरकार को पता था कि बेरोजगारी से हताश युवा ही नशे और अपराध की गिरफ्त में ज्यादा फंसते हैं। लेकिन आज हरियाणा में बेरोजगारी चरम पर है। इसलिए अपराध और नशा भी पूरी तरह बेकाबू है।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सभी अभिभावकों से आह्वान किया कि वह अपने बच्चों पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि जब सरकार तमाशबीन बन जाती है तो परिवार की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ जाती है। हुड्डा ने युवाओं से भी आह्वान किया कि बेरोजगारी या अन्य किसी हताशा के चलते नशे का शिकार ना बनें। वो हौसला बनाए रखें, क्योंकि जल्द ही हरियाणा से नशा कारोबार को बढ़ावा देने वाली इस सरकार की विदाई होने वाली है। इसके बाद फिर से खेल, शिक्षा व रोजगार के सुनहरे अवसर युवाओं को मुहैया करवाए जाएंगे।

हरियाणा के युवा सिर्फ प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश की धरोहर हैं, क्योंकि खेलो और अलग-अलग क्षेत्रों में हरियाणा के युवाओं ने पूरी दुनिया में देश का परचम लहराया है। देश की शान बढ़ाने वाले युवाओं को हर बुराई से बचाना हमारी पहली जिम्मेदारी है।


0 comments
bottom of page