top of page
  • globalnewsnetin

किचन को आधुनिक बनाने के लिए भी लोग अपना रहे हैं ‘Buy Now Pay Later’ (BNPL) की थ्योरी


चंडीगढ़ (गुरप्रीत) - अब तक स्मार्टफोन की खरीद में मुख्य रूप से लोकप्रिय ‘Buy Now Pay Later’ (BNPL) के ट्रेंड ने अब नई कैटेगरी में भी कदम रख दिया है और लोग अब कपड़े, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट और अपनी रसोई को आधुनिक बनाने का काम भी ठछच्स् के तहत ही करने लगे हैं। यहां तक कि वर्क फ्राॅम होम के माहौल में अपने बालों के झड़ने और इनके कमजोर होने का इलाज भी लोग इसी थ्योरी के आधार पर करने लगे हैं।

निष्कर्षों के अनुसार चंडीगढ़ के लोग ‘वर्क फ्राम होम इकोनामी के दौर में अपनी रसोई को माॅडर्न और खूबसूरत बनाने में ठछच्स् का उपयोग करने लगे हैं। डेूपचम के मर्चेन्ट्स ने देखा है कि चिमनी, कुकटॉप्स, हॉब्स, बिल्ट-इन ओवन, कुकिंग रेंज खरीदने वाले ग्राहक ठछच्स् के साथ अपनी रसोई को माॅडर्न बनाने में जुटे हैं। डेूपचम के अनुसार ठछच्स् पर खरीदे गए इन उत्पादों का औसत मूल्य 20,000 रुपए है।

देश में सबसे बड़े पीओएस अधिग्रहणकर्ता और एसएमई के लिए एंड-टू-एंड डिजिटल इनेबलर डेूपचम द्वारा विभिन्न मर्चेंट श्रेणियों में BNPL के तहत किए गए लेनदेन के आकलन के दौरान ये जानकारियां सामने आई हैं। डेूपचम अपनी ब्रांड ईएमआई आॅफरिंग्स के माध्यम से एसएमई को मोबाइल, उपभोक्ता के उपयोग की वस्तुएं, शिक्षा, स्वास्थ्य, कल्याण और लक्जरी सेगमेंट के लिए BNPL या चेकआउट फाइनेंस प्रदान करता है।

Mswipe के फाउंडर और सीईओ मनीष पटेल ने कहा, निष्कर्ष बताते हैं कि उपभोक्ताओं के व्यवहार में, उनकी जीवन शैली से संबंधित विकल्पों और उनकी फाइनेंस संबंधी प्राथमिकताओं में एक मौलिक बदलाव आया है। ईएमआई की ओर लोगों के बढ़ते रुझान से ऐसे छोटे कारोबारांे के लिए नए अवसर पैदा हुए हंै, जो अब तक अपने ग्राहकों के लिए प्रोत्साहन के रूप में चेकआउट फाइनेंस का उपयोग नहीं कर रहे हैं। ब्रांड Mswipe की ईएमआई की सुविधा खुदरा विक्रेताओं को भुगतान की शर्तें चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करने का अधिकार देता है, जिससे उनके ग्राहकों को खरीदारी का पूरा अनुभव मिलता है।

रसोईघरों को आधुनिक बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों को BNPL पर खरीदने की यह प्रवृत्ति सिर्फ चंडीगढ़ के लोगांे में ही नहीं, बल्कि देशभर में है। पंजाब, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल और असम के साथ-साथ दक्षिण में चेन्नई और कोयम्बटूर और पश्चिमी भारत के अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा जैसे शहरों के लोगों में भी अपनी किचन को आधुनिक बनाने की इसी तरह की प्रवृत्ति देखी गई है।

Mswipe ने पिछले साल के अंत में एक मूल्य वर्धित सेवा के रूप में ब्रांड ईएमआई लॉन्च किया था जो व्यापारियों को 15 सेकंड से कम समय में 30 से अधिक ब्रांडों पर जीरो इंटरेस्ट ईएमआई फाइनेंसिंग की पेशकश करने में सक्षम बनाता है। यह चेकआउट प्रक्रिया में काफी सुधार करता है, और फाइनेंसिंग की उपयुक्त सुविधा नहीं मिलने के कारण आने वाली रुकावटों को दूर करता है और इस तरह छोटे कारोबारियों को बिक्री में मदद मिलती है।

0 comments
bottom of page