top of page
  • globalnewsnetin

केरल की तर्ज पर हरियाणा में पर्यटन को दिया जायेगा बढ़ावा


चंडीगढ़ (अदिति) हरियाणा के पर्यटन मंत्री श्री कंवरपाल ने कहा कि हरियाणा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केरल की तर्ज पर ताजेवाला व हथनीकुंड बैराज पर बोंटिंग व राफ्टिंग की संभावनाओं को तलाशा जाएगा। हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवरपाल इन दिनों हरियाणा में पर्यटन की नई-नई संभावनाओं को तलाशने के लिए केरल प्रदेश के दौरे पर हैं ।

पर्यटन मंत्री श्री कंवरपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि वह अपने केरल दौरे के दौरान केरल में विभिन्न जिलों में जगह-जगह विकसित किए गए पर्यटन स्थलों को देख रहे हैं व जानकारी हासिल कर रहे हैं कि केरल राज्य पर्यटकों को पर्यटन स्थलों पर क्या-क्या सुविधाएं दे रहा है।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि वो अध्ययन कर रहे हैं कि इन योजनाओं को किस प्रकार हरियाणा राज्य में लागू किया जा सकता है जिससे हरियाणा में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। उन्होंने बताया कि उन्होंने केरल के समुद्र तटों व नदियों के समीप के स्थानों का दौरा किया और वहां देखा कि उस जैसी परिस्थितियां हमारे यहां यमुनानगर जिले के ताजेवाला व हथिनीकुंड बैराज पर उपलब्ध हैं और यहां पर्यटकों को लुभाने के लिए बोटिंग, राफ्टिंग व अन्य गतिविधियों को शुरू किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि पर्यटकों के लिए और भी नई-नई सुविधाओं व पर्यटन के साधनों को शुरू करने के लिए यहां ज्यादा क्षेत्र पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा जिससे इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार के साधन भी प्राप्त होगें और पर्यटकों के आने से हरियाणा का विकास भी होगा।

उन्होंने बताया कि वे केरल दौरे पर वहां के अधिकारियों व पर्यटकों से भी मिल रहे हैं और उनके अनुभव जान रहे हैं कि वहां पर्यटकों को क्या-क्या सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा में बहुत से स्थान धार्मिक, ऐतिहासिक व पौराणिक हैं जहां पर ऐसी संभावनाओं को तलाशा जा सकता है।


0 comments
bottom of page