top of page
  • globalnewsnetin

कनाडा की कंपनी ने हरियाणा में जताई निवेश की इच्छा - कृषि मंत्री जे.पी. दलाल



कंपनी राज्य में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए अगस्त में करेगी दौरा- जे.पी. दलाल

चण्डीगढ़, - हरियाणा के कृृषि एवं किसान कल्याण और पशुपालन एवं डेयरिंग मंत्री श्री जे.पी दलाल ने कहा कि कनाडा की प्रोविटा न्यूट्रिशन कंपनी ने हरियाणा में निवेश करने की इच्छा जताई हैं और कंपनी राज्य में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए अगले माह अगस्त में दौरा करेगी।

श्री दलाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल कनाडा के दौरे पर है। श्री दलाल की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने सास्काटून, सास्काचेवान, कनाडा में प्रोविटा न्यूट्रिशन कंपनी का दौरा किया। उन्होंने कंपनी के प्रबंधन सदस्यांे से बातचीत की और उन्हें हरियाणा राज्य में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रोविटा पोषण प्रबंधन कंपनी मुख्य रूप से पशुओं, पोल्ट्री और मछली फ़ीड और फ़ीड सप्लीमेंट में कार्यरत है। कृषि मंत्री ने प्रोविटा न्यूट्रिशन को हर संभव सहायता का आश्वासन भी दिया।

भ्रूण स्थानांतरण प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण के लिए हरियाणा व कनाडा के बीच होगा मानव संसाधन एक्सचेंज

श्री दलाल की अगुवाई में गए प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने कनाडा के सास्काचेवान विश्वविद्यालय में वेस्टर्न कॉलेज ऑफ वेटरनरी मेडिसिन का भी दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों की वेस्टर्न कॉलेज के वरिष्ठ संकाय सदस्यों और कनाडा दूतावास के अधिकारियों के साथ एक बैठक हुई। बैठक के दौरान हरियाणा राज्य और कनाडा के सास्काचेवान राज्य के आपसी हितों का पता लगाने पर चर्चा की गई। बैठक में अगले साल मई के महीने में भ्रूण स्थानांतरण प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण के लिए मानव संसाधन एक्सचेंज पर चर्चा की गई जिसके तहत एचएलडीबी इस प्रशिक्षण के लिए विभाग के अधिकारियों को नामित करेगा।

देशी गायों, भैंसों और विदेशी पशुओं के लिए आधुनिक डेयरी फार्म सुविधा हिसार में स्थापित करने पर तलाशी जाएंगी संभावनाएं

श्री दलाल की अध्यक्षता में कनाडा गए प्रतिनिधिमंडल ने यूनिवर्सिटी ऑफ सास्काचेवान के रेनेर डेयरी रिसर्च फैसिलिटी का भी दौरा किया। उन्होंने डेयरी अनुसंधान केंद्र में रोबोटिक मिल्किंग पार्लर के साथ 200 होल्स्टीन फ्रेज़ियन गाय डेयरी फार्म की अत्याधुनिक सुविधा को भी देखा। श्री दलाल ने आधुनिक कृषि प्रबंधन प्रैक्टिस वाले डेयरी फार्म का भी दौरा किया और कहा कि देशी गायों, भैंसों और विदेशी पशुओं के लिए इसी तरह की आधुनिक डेयरी फार्म सुविधा हिसार के पशुधन फार्म में स्थापित करने पर संभावनाएं तलाशी जाएगी।

0 comments
bottom of page