top of page
  • globalnewsnetin

किसानों को फसल नुकसान का मई माह तक मिल जाएगा पूरा मुआवजा- मुख्यमंत्री


चंडीगढ़ (अदिति) हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हाल ही में हुई बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि के कारण खराब हुई किसानों की फसलों का आकलन कर मई माह तक किसानों के खातों में मुआवजा भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गिरदावरी का कार्य 15 दिन में पूरा कर लिया जाएगा और पारदर्शी ढंग से सभी किसानों को मुआवजा प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री आज यहां एक निजी कार्यक्रम में बोल रहे थे ।

वर्तमान सरकार ने दिया 1300 करोड़ मुआवजा

श्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान सरकार ने 1300 करोड़ रुपये का मुआवजा किसानों को दिया। उन्होंने कहा कि किसानों को ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपने नुकसान का ब्यौरा भरना अनिवार्य है। इसके अलावा, जो किसान स्वयं क्षतिपूर्ति पोर्टल पर नुकसान का आकलन नहीं भर सकते वे कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भरवा सकते हैं। सरकार द्वारा उसका खर्च वहन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फसल का बीमा करवाने वाले किसानों को कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है और बीमा न करने वाले किसानों को सरकार द्वारा 15000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा प्रदान किया जाएगा।

किसी के दामन पर भ्रष्टाचार का दाग न लगे

भ्रष्टाचार के मामले में पूछे गए एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2013 के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मेरी बिरादरी के नेताओं की छवि को ठीक करना मेरे लिए चैलेंज है। इसलिए मेरी भी मंशा है कि समाज के किसी भी व्यक्ति के दामन पर कोई दाग न लगे।

सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन के किए काम

एक अन्य सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आधारभूत विकास जैसे स्कूल, कॉलेज बनाना, सड़कों का निमार्ण, रेलवे लाइन के अलावा समाज में रहकर नागरिकों की तकलीफों को दूर करना और हैप्पीनेस इंडेक्स को बढ़ाने जैसे व्यवस्था परिवर्तन के काम भी वर्तमान सरकार ने किए हैं। उन्होंने कहा कि समाज की आकांक्षाओं और अपेक्षाओं पर खरा उतर कर सभ्य समाज का निर्माण करने का कार्य वर्तमान सरकार ने किया है।

केवल और केवल जनता की चिंता और हित

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे विपक्ष की चिंता नहीं करते और न ही उन्हें कोई सरोकार है। उन्हें केवल जनता की चिंता है और जनता के हित को ध्यान में रखकर ही कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष की बातों पर कोई भरोसा नहीं करता। विपक्ष सदैव आविश्वास की बातें ही करता है।

0 comments
bottom of page