top of page
  • globalnewsnetin

खट्टर राज्य के सभी गुरु घरों का करेंगे दौरा- संगत की भांपेंगे नबज़, जल्द जायेंगे नाडा साहिब


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर एक मिशन के तहत राज्य के सभी गुरु घरों का दौरा करेंगे और ये मिशन उन्होंने शुरू भी कर दिया है। इस मिशन का एकमात्र मिशन है सिख संगत की नबज़ को भापना क्योंकि हरियाणा के कई क्षेत्रों में सिख समुदाय या पंजाबी काफी एहमियत रखते हैं।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हरियाणा के सिख समुदाय से जुड़े नेता हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक समिति को मज़बूत करने का आग्रह लेकर श्री खट्टर से लगातार या मुलाकात कर रहे हैं या उनसे लगातार सम्पर्क में हैं और हरियाणा का कोई नेता मौका चूकना नहीं चाहता। क्रडिट लेने की मुख्य रूप से दौड़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के बीच चल रही है।

अपने मिशन के तहत हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बीते कल रोहतक के गुरुद्वारा बंगला साहिब में माथा टेका और प्रदेश की सुख समृद्धि के लिए कामना की। उन्होंने संगत के बीच बैठकर शब्द कीर्तन सुने और गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से बातचीत भी की। मिशन वही, संगत की नबज़ भांपना था। मुख्यमंत्री के गुरुद्वारा बंगला साहिब में पहुंचने पर प्रबंधक कमेटी ने सर्वप्रथम पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने गुरुद्वारा बंगला साहिब में गुरुग्रंथ साहिब के समक्ष शीश नवाया। मुख्यमंत्री ने यहां संगत के बीच बैठकर शब्द कीर्तन सुने और प्रसाद चखा। मुख्य बात ये रही कि मुख्यमंत्री ने अलग से गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से बातचीत की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार सिखों के हितों के लिए लगातार कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा के लिये अलग सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के गठन के सुप्रीम कोर्ट के निर्णय पर हरियाणा के सिख समुदाय के लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही इसके लिए कमीशन या अथॉरिटी बनाई जाएगी और उसके बाद हरियाणा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चुनाव कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने साथ ही पानीपत के गुरुद्वारा पहली पातशाही और इसराना साहिब गुरुद्वारा में माथा टेका और आशीर्वाद लिया।

मुख्यमंत्री का कहना है कि हरियाणा के लिये अलग गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का मामला लंबे समय से सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन था। उन्होंने कहा कि इस निर्णय के बाद अब हरियाणा के सभी 52 गुरुद्वारा साहिब हरियाणा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की देखरेख में समाज सेवा का कार्य करेंगे। उन्होंने उपस्थित साध संगत से अपील की कि वे सभी मिलकर कमेटियों का चयन करे और इन कमेटियों का उद्देश्य समाज सेवा करना होना चाहिए।

बताया जा रहा है कि श्री खट्टर जल्द ही हरियाणा के पंचकूला स्थित नाडा साहिब में भी जायेंगे। ये गुरुद्वारा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के लिए काफी अहम और प्रतिष्ठा का केंद्र है। एसजीपीसी को गुरुद्वारा नाडा साहिब से अच्छी खासी इनकम भी आती है और यदि ये गुरु घर हरियाणा के कहते में रहता है तो यहाँ की कमेटी को किसी प्रकार की दिक्कत आने वाली नहीं है। सिख समुदाय ही नहीं बल्कि नाडा साहिब में और भी लाखों की संख्या में संगत माथा टेकने आती है।

0 comments
bottom of page