top of page
  • globalnewsnetin

जगजीत सिंह दर्दी को पद्म श्री पुरस्कार


पटियाला (ग्लोबल न्यूज़) : प्रख्यात पंजाबी पत्रकार, शिक्षाविद् एस. जगजीत सिंह दर्दी (संपादक-इन-चीफ, रोजाना चारधिकला, अध्यक्ष-श्री गुरु हरकिशन पब्लिक स्कूल, कॉलेज और चारडीकला टाइम टीवी) को प्रतिष्ठित नागरिक पुरस्कार 'पद्म श्री पुरस्कार' के लिए चुना गया है। उन्हें पंजाबी भाषा, संस्कृति और विरासत के एकता, सांप्रदायिक सद्भाव, मीडिया, शिक्षा और प्रचार के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान और समर्पित सेवाओं के लिए भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म श्री पुरस्कार के लिए चुना गया है।

भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर उन्हें भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा सम्मानित किया जाएगा। सीनियर दर्दी ने अपने शुरुआती युवावस्था में एक पंजाबी भाषी राज्य के निर्माण के लिए संघर्ष और बलिदान के साथ अपना करियर शुरू किया और पंजाबी राज्य आंदोलन में भाग लेने के लिए 22 जून, 1960 को गुरुद्वारा दुखनीवारन साहिब, पटियाला से 12 साल की छोटी उम्र में गिरफ्तार किया गया।

उन्होंने अपने 62 वर्षों के अनुभव के दौरान मीडिया के क्षेत्र में बहुत अच्छी सेवा की है वह 1993 से भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के मीडिया प्रतिनिधिमंडल के सदस्य रहे हैं और दुनिया भर में उनके विदेशी दौरों के दौरान उनके साथ रहे हैं। 1997-98 में लोकसभा की प्रेस/मीडिया सलाहकार समितियों और 2014 में राज्य सभा के सदस्य बने सीनियर दरदी 1988 से दुनिया के सबसे बड़े प्रिंट मीडिया संगठन द इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी के कार्यकारी सदस्य रहे हैं। वे 2001 में प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य बने और तीन बार सेवा कर चुके हैं।

उनके गतिशील नेतृत्व में 1970 से प्रतिदिन चारधिकला समाचार पत्र प्रकाशित हो रहा है उन्होंने न केवल प्रिंट मीडिया के क्षेत्र में बल्कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में भी महान ऊंचाइयों को हासिल किया। वह 2007 में चारदीकला टाइम टीवी पर दिखाई दिए। चैनल शुरू हुआ | सिखों के सबसे पवित्र स्थानों में से एक, गुरुद्वारा श्री बंगला साहिब, नई दिल्ली से दैनिक लाइव प्रसारण के लिए चारधिकला टाइम टीवी चैनल एक पसंदीदा पंजाबी उपग्रह चैनल बन गया है।तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब को मानवता के लाभ के लिए बिहार से प्रसारित किया जाता है और दुनिया भर के लाखों दर्शकों तक गुरबानी का संदेश पहुंचाने के लिए।

दुनिया भर में अपने पाठकों और दर्शकों के बीच देशभक्ति, भाषा, संस्कृति, नैतिक मूल्यों और भारतीय विरासत की सेवा करने के

50 से अधिक वर्षों के गौरवशाली इतिहास के साथ, चारधिकला टाइम टीवी ने सभी उपलब्ध डीटीएच कवरेज उपलब्ध कराए हैं।

अपनी विश्वसनीयता और वैश्विक उपस्थिति हासिल कर ली है चारधिकला समय टी. भी। केबल, ओटीटी और सोशल मीडिया

प्लेटफॉर्म और भारत में सबसे अच्छे और शीर्ष रैंक वाले पंजाबी चैनलों में से एक बन गया है और दुनिया भर में बहुत लोकप्रियता

हासिल कर रहा है।

एस जगजीत सिंह दर्दी को खालसा पंथ के सर्वोच्च तख्त साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब, तख्त श्री केसगढ़ साहिब, सचखंड श्री

हजूर साहिब और श्री दमदमा साहिब, तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब द्वारा सिख धर्म के लिए उनकी अथक सेवाओं के लिए

सम्मानित किया गया है। | तख्त श्री पटना साहिब ने उन्हें "भाई साहब" की उपाधि से सम्मानित किया है।

एक प्रसिद्ध पत्रकार होने के अलावा, वह पटियाला में श्री गुरु हर कृष्ण शैक्षिक संस्थानों के अध्यक्ष भी हैं। इन संस्थानों का उद्देश्य

लोगों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देना और नई पीढ़ी में नैतिक मूल्यों की भावना पैदा करना है।

उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के कारण, उन्हें 1992 में पंजाब सरकार द्वारा शिरोमणि साहित्यकार की उपाधि और 1998 में भारत के

राष्ट्रपति श्री केआर सिंह से सम्मानित किया गया था। नारायण जी शिरोमणि पत्रकार पुरस्कार से सम्मानित अमरीका और कनाडा

में आयोजित विश्व पंजाबी सम्मेलन के दौरान श्री. दर्डी को सम्मानित किया गया

सीनियर दर्दी 1993 से भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के साथ विदेश यात्रा कर रहे हैं

0 comments
bottom of page