top of page
  • globalnewsnetin

जेल सुधारों में हरियाणा की अनूठी पहल- प्रदेश की 11 जेलों की जमीन पर खुलेंगे जेल फिलिंग स्टेशन


कुरुक्षेत्र से 31 मई को होगी पहले जेल फिलिंग स्टेशन की शुरूआत- रणजीत सिंह

चंडीगढ़ (अदिति) - हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री चौधरी रणजीत सिंह ने कहा है कि हरियाणा सरकार अब जेलों में बंद कैदियों की मानसिकता में बदलाव लाने के लिए प्रयास कर रही है ताकि उन पर लोगों का भरोसा बढ़े। इसके लिए जेल सुधारों की दिशा में अनूठी पहल करते हुए प्रदेश में 11 स्थानों पर जेलों की जमीन पर पैट्रोल पम्प खोलने का प्रस्ताव है और इसकी शुरुआत 31 मई को कुरुक्षेत्र में जेल फिलिंग स्टेशन खोलकर की जा रही है।

यह जानकारी चौधरी रणजीत सिंह ने आज यहां अपने कार्यालय में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए दी।

एक प्रश्न के उत्तर में चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि इन जेल फिलिंग स्टेशनों के लिए पहले जेलर द्वारा कैदियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी और इसके साथ उनके कार्य व्यवहार के आधार पर डयूटी रोटेट की जाएगी। उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र में जेल फिलिंग स्टेशन के कार्य प्रदर्शन के बाद 10 अन्य स्थानों पर जेल फिलिंग स्टेशन खोले जाएंगे जिनमें अम्बाला, यमुनानगर, करनाल, झज्जर, फरीदाबाद, गुरुग्राम, भिवानी, जींद तथा हिसार में दो स्थान शामिल हैं।

चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि योजना का उद्देश्य कैदियों को भी आम समाज का हिस्सा बनाना है। उन्होंने कहा कि जब लोग इन फिलिंग स्टेशनों पर तेल भरवाने आएंगे तो देखेंगे कि कैदी भी आम जनमानस की तरह कार्य कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अन्य कैदियों को भी संदेश देना है कि वे भी अपने व्यवहार में बदलाव लाएं।

प्रदेश में बिजली की उपलब्धता के बारे पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि गर्मी के बावजूद 1 मई के बाद शहरी क्षेत्र में कोई कट नहीं लगा जबकि औद्योगिक क्षेत्र तकनीकी कारणों के चलते कुछ कट लगाने पड़ते हैं। अडानी ग्रुप से 500 मेगावॉट बिजली मिलनी आरम्भ हो गई है तथा इसके अलावा, 600 मेगावॉट अगले सप्ताह तक मिलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश मेें आज 26 मई तक सभी संसाधनों से 7050 मेगावॉट बिजली उपलब्ध है। इसके अलावा, कल 7168 मेगावॉट बिजली की मांग थी, जिसमें से 6246 मेगावॉट यानि 1499 लाख यूनिट की आपूर्ति की गई, जो गत वर्ष की तुलना में 10.38 प्रतिशत अधिक रही।

नासिक में 3000 मेगावॉट प्लांट के बारे पूछे गए एक अन्य प्रश्न के उत्तर में बिजली मंत्री ने कहा कि नासिक की ईकाई को खरीदने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने केन्द्र सरकार को पत्र लिखा है।

बिजली मंत्री ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि 2000 मेगावॉट अतिरिक्त बिजली के प्रबन्ध में किये गए हैं, जिनमें से अडानी ग्रुप से 600 मेगावॉट, खेदड़ की दूसरी इकाई से 600 मेगावॉट 30 जून तक, मध्यम अवधि बिजली खरीद समझौते के तहत 19 जून तक छत्तीसगढ़ से 350 मेगावॉट व मध्य प्रदेश से 150 मेगावॉट तथा 300 मेगावॉट की बैंकिंग व्यवस्था शामिल है।

चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र बढ़ते शहरीकरण व औद्योगीकरण के कारण बिजली की मांग बढ़ी है। आज के युग में मनुष्य भी आरामपरस्त जिंदगी जीने का आदी हो चुका है तो बिजली की मांग बढऩा तो स्वाभाविक है। हमारा प्रयास है कि प्रदेश में बिजली की कमी न रहे।

सिरसा के ओढां में 29 मई को होने वाली रैली के बारे पूछे जाने पर बिजली मंत्री ने कहा कि इस रैली में 50000 से अधिक लोग आएंगे। उन्होंने कहा कि वे 1962 से देखते आ रहे हैं कि अक्सर मई-जून में ही राजनीतिक रैलियां ज्यादा की जाती हैं क्योंकि इस दौरान किसानों के पास भी खेती का कार्य कम होता है, जबकि शहरी लोग दिन में अपने-अपने काम-धंधों में व्यस्त होते हैं। उन्होंने कहा वैसे तो ओढां डबवाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यह भाजपा की प्रगति रैली है । सरकार में मंत्री होने के नाते वे भी इस रैली में भाग लेंगे।

प्रदेश में 29 मई को कांग्रेस व आम आदमी पार्टी की रैलियों के बारे में पूछे जाने पर चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में हर किसी को रैली करने का अधिकार है।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है और देश व प्रदेश में हर व्यक्ति का विश्वास दिन-प्रतिदिन भाजपा की ओर बढ़ता जा रहा है।

चौधरी रणजीत सिंह ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कहा कि जिस प्रकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का पहले बर्लिन और अब हाल ही में क्वायड सम्मेलन में जोरदार स्वागत हुआ है, उसे देखकर ऐसा लग रहा है कि देश की राजनीति में कई वर्षों तक कोई वैक्यूम नहीं आने वाला है।

bottom of page