top of page
  • globalnewsnetin

डिप्टी सीएम तथा केंद्रीय राज्य मंत्री एमएसएमई ने एसोचैम हरियाणा एमएसएमई संवाद पर किया संबोधित


चंडीगढ़, (अदिति): हरियाणा के एमएसएमई क्षेत्र के रोडमैप और वर्तमान परिदृश्य पर चर्चा करने के लिए, देश के सबसे पुरानी शीर्ष निकायों में से एक एसोचैम ने आज हरियाणा एमएसएमई संवाद का आयोजन किया, जिसे केंद्रीय राज्य मंत्री एमएसएमई प्रताप चंद्र सारंगी, उप मुख्यमंत्री हरियाणा दुष्यंत चौटाला तथा उद्योग जगत के नेताओं और सरकारी अधिकारियों ने संबोधित किया।

तीन सत्रों के इस कार्यक्रम की शुरुआत हरियाणा स्टेट डवलपमैंट कांऊसिल के चेयरमैन तथा जिंदल स्टेनलेस के डायरेक्टर विजय शर्मा किया जबकि एसोचैम के प्रेसिडेंट तथा ट्रासपोर्ट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर विनीत अग्रवाल, ऐसोचैम कांउसिल ऑन एमएसएमई के चेयरमैन तथा जीएनए एक्सलेस के डायरेक्टर कुलविन सीहरा, हरियाणा सरकार के इंडस्ट्रीस के फॉर्मर डायरेक्टर तथा मोटिवेशनल स्पीकर, ऑर्थर टीईडी स्पीकर्स विवेक अत्रे ने किया। इनके अलावा ऐसोचैम हरियाणा स्टेट डवलपमैंट कांउसिल के चेयरमैन तथा रिसर्जेंट इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर ज्योति प्रकाश गढिया ने भी अपने विचार रखे।

माननीय केंद्रीय राज्य मंत्री, एमएसएमई प्रताप चंद्र सारंगी ने हरियाणा से शुरू होने वाले सभी उत्तरी राज्यों में एमएसएमई संवाद श्रृंखला आयोजित करने के लिए एसोचैम और उसके नेतृत्व की सराहना की।

हरियाणा ने हरियाणा में एमएसएमई के पदचिह्नों को बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर ई-कॉमर्स लोगोंं के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, मैं जमीनी स्तर पर हैंडहोल्डिंग और सुविधा समर्थन का विस्तार करता हूं,। उन्होंने हरियाणा एमएसएमई संवाद के आभासी मंच पर कहा कि उद्योगों और सरकार के बीच की खाई को पाटने में एसोचैम की बड़ी भूमिका है।

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सत्र में बताया कि हरियाणा उद्योगों के लिए एक राज्य है, जिसमें राज्य में बहुत सारे मदर इंडस्ट्री हैं तथा वे और बड़े उद्योगों के आने की उम्मीद कर रहे हैं।

कार्यक्रम के दौरान उप मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य सरकार एमएसएमई को छूट प्रदान कर रही है, लिक्वेड ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए विशेष छूट और चल रही महामारी में स्वास्थ्य से संबंधित सभी विनिर्माण उद्योगों के लिए 5 करोड़ का फंड देंगे।

एमएसएमई के बारे में बात करते हुए, एसोचैम के प्रेसिडेंट विनीत अग्रवाल ने कहा, एमएसएमई इन दिनों कठिन समय से गुजर रहे हैं, कच्चे माल की लागत बढ़ गई है, भुगतान में देरी हो रही है जिससे इस क्षेत्र पर बुरी तरह असर पड़ा है।उन्होंने राज्य सरकार द्वारा वित्त तक पहुंच, बाजार तक पहुंच और डिजिटल अपनाने जैसे तीन महत्वपूर्ण पहलुओं का भी सुझाव दिया। वित्त और योजना, आर्थिक और सांख्यिकीय विश्लेषण विभाग, हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने सत्र को बताया कि निर्मित उत्पाद की छह महीने की बायबैक गारंटी और हरियाणा सरकार द्वारा 100 प्रतिशत कलाटरल वहन किया जाएगा यदि कोई हरियाणा में अपना संयंत्र स्थापित करता है।एसोचैम हरियाणा स्टेट कॉउसिल के को-चेयरमैन तथा रिसर्जेंट इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर ज्योति प्रकाश गढिया ने इसके बाद धन्यवाद प्रस्ताव रखा।इस दौरान एसोचैम ने टेकसाईंस रिसर्च ऑन रोडमैप टू आत्मनिर्भर हरियाणा द्वारा ज्ञान साझेदारी में एक रिपोर्ट भी लॉन्च की।

कार्यक्रम के दौरान एमएसएमई की विभिन्न श्रेणियों के लिए अवार्ड की भी घोषणा की गई, जिसके लिए बड़ी संख्या में नामांकन दर्ज किए गए। अवार्ड फॉर एमएसएमई ऑफ द ईयर- मैनुफैक्चरिंग में एलाइड मेडिकल लिमिटेड ने हासिल किया, अवार्ड फॉर एमएसएमई ऑफ द ईयर- इनोवेशन में कैमिकल रिसोर्सिस(सीएचईआरईएसओ) को मिला, अवार्ड फॉर बेस्ट एमएसएमई लैडिंग बैंक ऑफ द ईयर 2020-21 ट्र क्रेडिट्स प्राइवेट लिमिटेड का दिया गया जबकि अवार्ड ऑफ़ द बेस्ट एनबीएफसी ऑफ़ द ईयर 2020-2021 तथा अवार्ड फॉर वूमेन अचीवर अवार्ड 2020-21 कर्ल्स एंड मोर एलएलपी को दिया गया। एसोचैम के हरियाणा एमएसएमई संवाद को रिन्यू पावर, टीसीआई, जीएनए ग्रुप, जिंदल स्टेनलेस और नॉलेज पार्टनर रिसर्जेंट इंडिया का समर्थन प्राप्त था।


0 comments
bottom of page