top of page
  • globalnewsnetin

ड्रैगन फ्रूट की खेती को बढ़ावा देने के लिए लिए विशेष अनुदान योजना लागू - एसीएस डॉ सुमिता मिश्रा


किसान इस फल की खेती करके कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा

ड्रैगन फ्रूट बाग के लिए 1,20,000 रूपए प्रति एकड़ अनुदान

चंडीगढ़ (अदिति) - कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा ने बताया कि सरकार द्वारा ड्रैगन फ्रूट की खेती को बढ़ाने के लिए विशेष अनुदान योजना लागू की गई है। ड्रैगन फ्रूट की बाजार में काफी मांग है। जिससे किसान इस फल की खेती करके अच्छा मुनाफा ले सकते हैं।

डा0 सुमिता मिश्रा ने बताया कि ड्रैगन फ्रूट के बाग के लिए 1,20,000 रूपए प्रति एकड़ के अनुदान का प्रावधान है। जिसमें पौधा रोपण के लिए 50,000 रूपए एवं ट्रैलिसिंग सिस्टम (जाल प्रणाली) के लिए 70,000 रूपए प्रति एकड़ है। पौधा रोपण के लिए 50,000 रुपये का अनुदान तीन किस्तों में प्रथम वर्ष 30,000 रूपए, दूसरे वर्ष 10,000 रूपए व तीसरे वर्ष 10,000 रूपए दिये जाएंगे।


उन्होंने बताया कि किसान अधिक से अधिक विभिन्न फलों के बाग लगाकर अच्छा मुनाफा ले सकते है। बागों की स्थापना से जहां पानी की बचत है, वहीं फलों के बाग किसानों की आय में इजाफा करने में सहायक है।


अधिकतम 10 एकड़ तक मिलेगी अनुदान सुविधा

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत एक किसान अधिकतम 10 एकड़ तक अनुदान की सुविधा का लाभ ले सकता है। अनुदान प्राप्त करने के लिए किसान का ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा‘ पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि अनुदान ‘पहले आओ-पहले पाओ‘ के आधार पर दिया जाएगा। किसान बागवानी विभाग की वेबसाइट http://hortnet.gov.in पर जाकर आवदेन कर योजना का लाभ ले सकते हैं।

0 comments
bottom of page