top of page
  • globalnewsnetin

पहली बार एक नए स्टेंट से ऑर्टरी एन्यूरिज्म का सफलतापूर्वक इलाज किया गया


आईवी अस्पताल, मोहाली में पहली बार एक नए स्टेंट से ऑर्टरी एन्यूरिज्म का सफलतापूर्वक इलाज किया गया

मोहाली, (अदिति) : जानलेवा ऑर्टरी एन्यूरिज्म से पीडि़त एक व्यक्ति की हाल ही में आईवी अस्पताल, मोहाली में एक नए लांच स्टेंट को डाल कर सफलतापूर्वक इलाज किया है।

कार्डियो वैस्कुलर एंड एंडोवस्कुलर साइंसेज के डायरेक्टर, डॉ हरिंदर सिंह बेदी ने दावा किया कि दुनिया में पहली बार इस नए ‘कोवेरा प्लस वास्कुलर कवरड ’ स्टेंट का इस तरह की सर्जरी में सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया है।

डॉ बेदी सहित डॉ राकेश कुमार, डॉ जितेन सिंह व डॉ विक्रम अरोड़ा आईवी अस्पताल, मोहाली की एक टीम ने इस सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

डॉ बेदी ने बताया कि ये नया स्टेंट घुटने के जोड़ के पास उपयोग के लिए उपयुक्त था। यह स्टेंट एक विशेष धातु, नितिनोल से बना होता है जो बहुत लचीला होने के कारण बार-बार झुकने पर भी फ्रैक्चर नहीं होता है।

कुछ दिन पहले, अंबाला शहर के एक गुरुद्वारे में सेवादार, गुरजीत सिंह (बदला हुआ नाम)को अपनी दाहिनी जांघ में अचानक दर्द के साथ आईवी अस्पताल, मोहाली में लाया गया था। जांच में पाया गया कि उनकी पोपलीटिल ऑर्टरी (घुटने के पीछे एक बड़ी ऑर्टरी ) में अबनॉर्मल बलूनिंग थी, जिसके रप्चर होने से टिशू में 2.5 लीटर से अधिक रक्त का नुक्सान हो गया था।

डॉ बेदी ने कहा कि ये एक गंभीर जोखिम वाली स्थिति थी क्योंकि उपचार के दौरान मरीज़ के संभावित अंग नुकसान व जीवन जाने का भी खतरा था। उन्होंने बताया कि खून की कमी के कारण मरीज बहुत बीमार और एनीमिक था।

चूँकि रोगी पारंपरिक उपचार में गंभीर जोखिम था, इसलिए इस तरह की वैकल्पिक योजना बनाई गई कि वह अंदर से ऑर्टरी में रिसाव रोकने के लिए एक स्टेंट का उपयोग किया जा सके , डॉ बेदी ने बताया।

उन्होंने कहा कि यह भी एक समस्या थी क्योंकि घुटने के जोड़ पर हमेशा हलचल होती थी और स्टेंट जो धातु से बना होता था, बार-बार लगातार हिलने डुलने से फ्रैक्चर हो सकता था।

उन्होंने बताया यह एक नाजुक प्रक्रिया थी क्योंकि स्टेंट को सटीक रूप प्लेस किया। जाना था। कुछ मिमी की एक गलती भी समस्याओं का कारण बन सकती थी।

इस तरह बीमारी के लिए दुनिया में इस नए स्टेंट का इस्तेमाल पहले कभी नहीं किया गया , डॉ बेदी ने दावा किया।

0 comments
bottom of page