top of page
  • globalnewsnetin

बांग्लादेश को शक्ति प्रदान कर रहा गोड्डा पावर प्लांट


गोड्डा, झारखंड, : विविध अदाणी समूह का एक हिस्सा, अदाणी पावर लिमिटेड (एपीएल), ने भारत के झारखंड जिले के गोड्डा में अपनी पहली 800 मेगावाट की अल्ट्रा-सुपर-क्रिटिकल थर्मल पावर जनरेशन यूनिट के चालू होने की घोषणा की है और 748 मेगावाट बिजली के साथ बांग्लादेश की आपूर्ति शुरू कर दी है। गोड्डा से आपूर्ति की जाने वाली बिजली पड़ोसी देश की स्थिति में काफी सुधार करेगी जैसे कि यह लिक्विड फ्यूल से उत्पन्न महंगी बिजली की जगह लेगी, जिससे खरीदी गई बिजली की औसत लागत में कमी आएगी।

अदाणी पावर लिमिटेड के सीईओ श्री एस.बी. ख्यालिया ने कहा, "गोड्डा पावर प्लांट भारत-बांग्लादेश के लंबे समय से चले आ रहे संबंधों में एक रणनीतिक संपत्ति की तरह है। यह बांग्लादेश में बिजली की आपूर्ति को आसान करेगा, जिससे इसके उद्योग और इकोसिस्टम अधिक प्रतिस्पर्धी बनेंगे। यह भारत और पूरे दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में स्थापित सबसे कुशल और पर्यावरण के अनुकूल थर्मल पावर प्लांट होने जा रहा है और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में से एक है। यह देश का पहला पावर प्लांट है, जिसने 100% फ्लू गैस डीसल्फराइजेशन (एफजीडी), एससीआर और जीरो वाटर डिस्चार्ज के साथ पहले दिन से ही अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया है।"

नवंबर 2017 में, बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) ने गोड्डा में 2X800 मेगावाट अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल पावर प्रोजेक्ट से 1,496 मेगावाट नेट क्षमता वाली बिजली खरीदने के लिए, एपीएल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अदाणी पावर झारखंड लिमिटेड (एपीजेएल) के साथ एक लॉन्ग टर्म पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) पूरा किया है। प्राइवेट सेक्टर में भारत के सबसे बड़े बिजली उत्पादक के जल्द ही अपनी दूसरी 800 मेगावाट यूनिट शुरू करने की उम्मीद है।

0 comments
bottom of page