top of page
  • globalnewsnetin

भारत में उपभोक्ता ऋण मांग पर ट्रांसयूनियन सिबिल और गूगल ने लॉन्च की अनूठी रिपोर्ट


चंडीगढ़,(अदिति) ट्रांसयूनियन सिबिल और गूगल ने एक संयुक्त रिपोर्ट (शीर्षक: "क्रेडिट डिस्ट्रिब्यूटेड"*) जारी की. यह रिपोर्ट हाल में उपभोक्ताओं द्वारा डिजिटल मंच अपनाने में अभूतपूर्व वृद्धि के बारे में बताता है. साथ ही, इस वजह से उपभोक्ता कैसे क्रेडिट उत्पादों की खरीद के लिए इंटरनेट पर ज्यादा निर्भर होते जा रहे हैं. यह रिपोर्ट इसी बारे में एक रुझान और अंतर्दृष्टि प्रदान करता है. यह अनूठी शोध रिपोर्ट ट्रांसयूनियन सिबिल की क्रेडिट जानकारी अंतर्दृष्टि के साथ गूगल पर क्रेडिट संबंधी खोजों (सर्च) पर आधारित डेटा की ताकत से मिल कर बनी है.

पारंपरिक चैनलों से ऑनलाइन की तरफ बदलाव का संकेत देते हुए, यह रिपोर्ट ऋण मांग के कई नए और अंडरटैप सेगमेंट की पहचान करती है जो ऋण उत्पाद निर्माण, भौगोलिक, सिबिल स्कोर-आधारित जोखिम खंड, अंतिम उपयोग आवश्यकताओं और उधारकर्ता प्रोफाइल में बंटे हुए है.

उधारकर्ता प्रोफाइल की विविधता इस तथ्य से पता चलती है कि, 2020 में, पहली बार उधारकर्ताओं में से 49 प्रतिशत 30 वर्ष से कम उम्र के थे, 71 प्रतिशत गैर-मेट्रो शहरों से थे और 24 प्रतिशत महिलाएं थीं. इसके अलावा, जब क्रेडिट उत्पाद स्तर पर क्रेडिट भूख, क्रेडिट अनुभव, क्रेडिट अनुशासन और खपत के चैनल के आधार पर विश्लेषण किया जाता है, तो ये प्रोफाइल अलग-अलग होते हैं और विभाजन को और सूक्ष्म व जटिल बनाते हैं. रिपोर्ट की अंतर्दृष्टि को रेखांकित करते हुए 2017-2020 में टियर शहरों की तुलना में गैर-टियर 1 शहरों से ऋण की मांग में 2.5X वृद्धि हुई है. कुल मिलाकर, 2020 के दो हिस्सों के बीच कार ऋण की खोज में वृद्धि सबसे तेजी से हुई, जो 55 प्रतिशत की दर से बढ़ी, जिसके बाद होम लोन 22 प्रतिशत की वृद्धि के साथ था.

भारत के वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र में इस तेजी से विकास के साथ, ऋण देने के निर्णय अब सभी मापदंडों और आयामों के डेटा द्वारा संचालित होते हैं. यह विकास आज के गतिशील बाजार में स्थायी व्यापार विकास को तेजी से बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी स्वचालन, मशीन-लर्निंग संचालित स्कोरकार्ड और विश्लेषणात्मक मॉडल में उधारदाताओं द्वारा निवेश को संचालित कर रहा है.

रिपोर्ट निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए, ट्रांसयूनियन सिबिल के प्रबंध निदेशक और सीईओ, श्री राजेश कुमार ने कहा: "हमने ट्रांसयूनियन सिबिल से क्रेडिट पूछताछ डेटा के साथ ऑनलाइन क्रेडिट-संबंधित खोज डेटा के लिए गूगल के साथ सहयोग किया है. यह समृद्ध शोध रिपोर्ट उपभोक्ता की मांग, वित्तीय अवसरों तक पहुंचने के इरादे और दृष्टिकोण का एक शक्तिशाली प्रतिबिंब है. पिछले कुछ वर्षों में उपभोक्ता ऋण की मांग और पहुंच में बदलाव आया है. महामारी के बाद की परिस्थितियों ने इस बदलाव को और तेज कर दिया है. हम भारत के उभरते हुए क्रेडिट परिदृश्य में पुनरुत्थान और विकास के लिए रणनीति बनाने में क्रेडिट संस्थानों और नीति निर्माताओं की मदद करने के लिए इस साझेदारी की क्षमता को ले कर उत्साहित हैं.”

इन जानकारियों के बारे में बताते हुए, श्री भास्कर रमेश, निदेशक, गूगल इंडिया, ने कहा, “भारत में पोस्ट कोविड-19 समय में ऋण तक पहुंच महत्वपूर्ण है. अधिक से अधिक उपभोक्ता अब ऑनलाइन आ रहे हैं, क्रेडिट की मांग भी फैल गई है और अनुमानित जनसांख्यिकीय क्षेत्र से बाहर चली गई है. पारंपरिक ग्राहक संपर्क मॉडल इन नए ग्राहकों का पता लगाने, उन तक पहुंचने और उन्हें जोड़ने को विवश है, विशेष रूप से टियर 1 शहरों से परे. आसान और समय पर वितरण के लिए खरीद के डिजिटल रास्ते बनाने के लिए उधारदाताओं द्वारा एंड-टू-एंड तकनीक-सक्षमता आज की जरूरत है.”

वितरित क्रेडिट भारत के क्रेडिट उद्योग के विकास का प्रतीक है.

रिपोर्ट उपभोक्ता मांग में बदलाव को बताती है, जो पांच प्रमुख क्षेत्रों में पोस्ट-कोविड-19 क्रेडिट बाजार की वितरित प्रकृति को रेखांकित करती है:

छोटा ही बड़ा है (स्मॉल इज बिग):रिपोर्ट छोटे टिकट (INR <=25k) ऋण के महत्व की पहचान करती है, जो "लोन पर फ़ोन", "ईएमआई पर लैपटॉप", और "महिला ऋण 30000" की खोज से सामने आई है. सभी व्यक्तिगत ऋणों के बीच इन ऋण वितरणों का हिस्सा 2017 में ~ 10 प्रतिशत से बढ़कर 2020 में ~ 60 प्रतिशत हो गया है. वितरण की गति और सुविधा इन ऋणों की पहचान के साथ, इस श्रेणी में डिजिटल-फर्स्ट विक्रेताओं का सबसे बड़ा हिस्सा है. उनके द्वारा वितरित किए गए सभी व्यक्तिगत ऋणों का 97 प्रतिशत 25,000 रुपये से कम है. दिलचस्प बात यह है कि छोटे ऋण लेने वाले सीवाई 2020 बनाम सीवाई 2017 में ऋणदाताओं के बीच दोहराए गए ग्राहक आधार में 42X वृद्धि के साथ उच्च वफादारी प्रदर्शित करते हैं. इसके अलावा, यह वृद्धि डिजिटल-फर्स्ट लेंडर्स यानी फिनटेक एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) के लिए 64X अधिक है.

शहरी भारत से परे: गैर-मेट्रो शहरों से ऋण की मांग में एक स्पष्ट तेजी है. सीवाई 2020 में ट्रांसयूनियन सिबिल ब्यूरो पर टियर 2 शहरों से 77 प्रतिशत खुदरा ऋण पूछताछ हुई. साथ ही, कुल मांग का 70 प्रतिशत क्रेडिट पूछताछ मौजूदा क्रेडिट उधारकर्ताओं से है जो टियर 1 शहरों के बाहर से हैं. साथ ही, टियर 2 और टियर 3 स्थानों से ऋण संबंधी खोजों में 2017 की तुलना में 2020 में क्रमशः 32 प्रतिशत और 47 प्रतिशत की वृद्धि हुई. दिलचस्प बात यह है कि व्यक्तिगत ऋण, ऑटो ऋण और उपभोक्ता टिकाऊ ऋण जैसे ऋण उत्पादों पर टिकट आकार भौगोलिक विस्तार को बताते है. टियर 2/3/4 क्षेत्रों और ग्रामीण भारत में नए डिजिटल उपयोगकर्ताओं के भौगोलिक विस्तार और मातृभाषा प्राथमिकता के अनुरूप, क्रेडिट के लिए स्थानीय भाषा की खोजों में तेजी से वृद्धि हुई है. स्थानीय भाषाओं में खोज और 'क्रेडिट', 'टर्म लोन' और 'मोराटोरियम' जैसे शब्दों के अनुवादों में भी तेजी देखी गई है.

एक आकार सभी के लिए उपयुक्त नहीं है: पिछले एक साल से, रिपोर्ट उपभोक्ता ऋण की मांग के असाधारण विविधीकरण को दर्शाती है, जिसमें 49 प्रतिशत न्यू-टू-क्रेडिट खुदरा उधारकर्ता 30 वर्ष से कम उम्र के हैं, उनमें से 71 प्रतिशत नन-टियर 1 शहरों से हैं और अधिक से अधिक महिलाएं ऋण अवसरों का लाभ उठा रही हैं.

फिर से भरोसा करें: रिपोर्ट के उपभोक्ता सर्वेक्षण2 में, ग्राहक अन्य पारंपरिक मानकों जैसे कम ब्याज दरों, जो सिफारिशों, वितरण समय और ऑनलाइन प्रक्रिया से पहले दूसरे स्थान पर आता है, के मुकाबले ब्रांड पर भरोसा को प्राथमिकता देते है.

  • 64 प्रतिशत क्रेडिट खरीदारों का कहना है कि ऋण प्रदाता को चुनने में ब्रांड एक प्रमुख कारक है

  • 76 प्रतिशत उधारकर्ताओं को ऋणदाता ब्रांड चुनने में काफी समय और प्रयास लगता है, जांच और अंत में ऋणदाता को चुनने के बीच कम से कम दो सप्ताह लगते हैं.

  • लगभग एक तिहाई (32 प्रतिशत) उधारकर्ता आवेदन करने के लिए आगे बढ़ने से पहले पांच से अधिक ऋण प्रदाताओं पर विचार करते हैं.

तकनीक लोन का भविष्य है: सबसे मूल्यवान ग्राहकों की पहचान करने के लिए प्रौद्योगिकी समाधानों का लाभ उठाते हुए, डिजिटल-प्रथम ऋणदाता सिबिल स्कोर स्तरों को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं, जो परंपरागत रूप से अन्य प्रदाताओं द्वारा पूरा किया जाता है. 2020 में, 'प्राइम' क्रेडिट टियर को दिए गए 38 प्रतिशत ऋण फिनटेक एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) के माध्यम से थे. इसके अतिरिक्त, इन फिनटेक एनबीएफसी के पास अब केवल 'शहरी युवा' नहीं हैं क्योंकि उनके प्राथमिक दर्शक 70 प्रतिशत संवितरण टियर 1 से बाहर हैं, जिसमें 78 प्रतिशत ग्राहक मिलेनियल्स (25-45 वर्ष की आयु के बीच) हैं.

वितरित ऋण बाजार के दोहन के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्रौद्योगिकी आवश्य है.

रिपोर्ट में 2017-2020 के बीच नन-टीयर 1 शहरों से ऋण के लिए ऑनलाइन खोजों में 2.5X वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें 2020 में सभी खुदरा ऋण पूछताछ का 77 प्रतिशत टियर 2 शहरों और उसके आगे के क्षेत्र से आया है. उत्पाद प्रकार के संदर्भ में, 2020 के दो हिस्सों के बीच कार ऋण की खोज में वृद्धि सबसे तेजी से 55 प्रतिशत बढ़ी, जिसमें गृह ऋण 22 प्रतिशत की वृद्धि के साथ था.

डेटा से पता चलता है कि डिजिटल-फर्स्ट वित्तीय खिलाड़ियों ने टियर -1 शहरों से परे इस मांग को भुनाने में आगे बढ़े हैं, विशेष रूप से छोटे टिकट व्यक्तिगत ऋण (25,000 रुपये से कम) के लिए. 2020 में उनके वितरण का 70 प्रतिशत इन्हीं स्थानों पर हुआ. उन्होंने "प्रमुख" उधारकर्ताओं को दिए गए इन ऋणों में से लगभग 40 प्रतिशत के साथ अपने ऋण स्तरों को सफलतापूर्वक बढ़ाया.

उपभोक्ता ऋण की मांग के रूप में, 2020 की दूसरी तिमाही में एक संक्षिप्त गिरावट के बाद, वर्ष 2020 के अंत तक प्री-कोविड-19 स्तरों के लगभग 90 प्रतिशत तक पलटाव जारी रखा. अध्ययन के लिए 55 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं के सर्वेक्षण का उपयोग किया गया है. उनके क्रेडिट खरीद निर्णय में सहायता के लिए ऑनलाइन टूल या अनुशंसा को देखा गया है. ऑनलाइन खोज में वृद्धि के साथ-साथ, रिपोर्ट के लिए सर्वेक्षण किए गए 1,000 उपभोक्ताओं ने निर्णय लेने में शीर्ष कारक के रूप में ऋणदाताओं में अपना विश्वास जारी रखा, 64 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि ब्रांड उनके ऋण प्रदाता को चुनने में एक प्रमुख कारक है. यह अन्य पारंपरिक और औसत दर्जे के मापदंडों जैसे कम ब्याज दरों और वितरण की गति से अधिक है. इंटरनेट के अलावा, ग्राहक खरीदारी के लिए आगे बढ़ने से पहले परिवार और दोस्तों जैसे विभिन्न ऑफ़लाइन स्रोतों पर भरोसा भी लोग कर रहे हैं. उनमें से 86 प्रतिशत को अन्वेषण और अंत में ऋणदाता चुनने और ऋण के लिए आवेदन करने के बीच कम से कम दो सप्ताह लगते हैं. .

रिपोर्ट का निष्कर्ष निकालने के लिए, लाभदायक क्रेडिट के साथ अब कई आयामों के साथ वितरित किया जा रहा है और तेजी से सूक्ष्म पृथक्करण का प्रदर्शन करते हुए, तकनीकी रूप से नेतृत्व वाले इनेबलर्स बाजार के खिलाड़ियों के लिए सर्वोपरि हो गए हैं.

0 comments
bottom of page